Indian Cricket Team / BCCI ने लिया बड़ा फैसला- भारत में अब नहीं खेला जाएगा पिंक बॉल टेस्ट?

Zoom News : Dec 11, 2023, 01:00 PM
Indian Cricket Team: क्या ये मान लिया जाए कि भारत में अब डे-नाइट टेस्ट मैच नहीं खेला जाएगा? डे-नाइट यानी पिंक बॉल से खेला जाने वाला टेस्ट मैच. ऐसी रिपोर्ट आ रही है कि भारतीय मैदानों पर इसके आयोजन को लेकर BCCI ने बड़ा फैसला किया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड उसका आयोजन अब घरेलू सीजन में नहीं कराना चाहता. ना मेंस क्रिकेट में और ना ही महिलाओं के इवेंट में. BCCI दरअसल पिंक बॉल टेस्ट के आयोजन को लेकर इच्छुक नहीं है.

रिपोर्ट की मानें तो BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भारतीय बोर्ड अब पिंक बॉल टेस्ट को लेकर उत्सुक नहीं है, ऐसा इसलिए क्योंकि वो 4 या 5 दिन चलने के बजाए 2 से 3 दिन में ही खत्म हो जाते हैं.

पिंक बॉल टेस्ट से BCCI के मोहभंग की ये है वजह

जय शाह ने आगे कहा कि BCCI की ओर से लोगों में पिंक बॉल टेस्ट को लोकप्रिय बनाने की हर संभव कोशिश की गई. लेकिन अब तक जो भी पिंक बॉल से टेस्ट खेले गए वो बस 2-3 दिन में ही खत्म हो गए. जबकि लोग टेस्ट मैच को 4 से 5 दिन तक देखना पसंद करते है, जिसकी उन्हें आदत होती है. शाह ने कहा कि पिंक बॉल टेस्ट आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में खेला गया, उसके बाद किसी देश ने इसका आयोजन नहीं कराया है.

पिंक बॉल टेस्ट में भारत का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने अब तक 4 पिंक बॉल टेस्ट खेले हैं, जिसमें 3 जीते हैं जबकि एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है. भारत ने आखिरी पिंक बॉल टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेला था, जो कि 3 दिन में खत्म हुआ था. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बात करें तो उन्होंने अब तक सिर्फ एक पिंक बॉल टेस्ट साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. क्वींसलैंड में खेला गया वो टेस्ट ड्रॉ रहा था.

BCCI सेक्रेटरी के इस बयान के बाद अब अगर पिंक बॉल से टीम इंडिया को खेलते देखना सपना हो जा तो हैरान मत होइएगा. बता दें कि भारतीय मेंस टीम फिलहाल साउथ अफ्रीका के दौरे पर है, जहां उसे 26 दिसंबर से 2 टेस्ट की सीरीज खेलनी है. ये दोनों टेस्ट रेड बॉल से खेले जाएंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER