पहले वनडे में भारत को मिली करारी हार / साउथ अफ्रीका ने 31 रन से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे; लॉर्ड शार्दूल ने बनाए नाबाद 50 रन

Zoom News : Jan 20, 2022, 11:20 AM

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए पहले वनडे मैच को अफ्रीका ने 31 रन से जीत लिया है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए SA 296/4 का स्कोर बनाया था। रैसी वान डेर डूसेन ने नाबाद 129 और कप्तान तेंबा बाउमा ने 110 रन बनाए। वहीं, भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो और आर अश्विन ने एक विकेट चटकाया। 

टीम इंडिया के सामने 297 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 265/8 रन बना सकी और मुकाबला हार गई। शिखर धवन 79 टॉप स्कोरर रहे, जबकि पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 51 रन बनाए। शार्दूल ठाकुर ने भी अच्छी बैटिंग करते हुए नाबाद 50 रन बनाए। अफ्रीका के लिए तबरेज शम्सी और लुंगी एनगिडी ने दो-दो विकेट हासिल किए। जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 129 रन बनाने वाले डूसेन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारतीय मिडिल ऑर्डर ने डाले हथियार

टारगेट का पीछा करते हुए भारत का पहला विकेट कप्तान केएल राहुल (12) के रूप में गिरा। दूसरे विकेट के लिए धवन और कोहली ने 92 रन जोड़े। शिखर धवन (79) का विकेट 138 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद तो मानो विकेटों की लाइन ही लग गई। कोहली (51), श्रेयस अय्यर (17), ऋषभ पंत (16) और डेब्यूटेंट वेंकटेश अय्यर (2) रन बनाकर आउट हुए। 138 पर दूसरा विकेट गंवाने के बाद भारत ने 188 के स्कोर पर छह विकेट खो दिए।

हालांकि आठवें नंबर पर बैटिंग करते हुए शार्दूल ठाकुर ने 43 गेंदों पर नाबाद 50 रन बनाए। वनडे में उनका ये पहला अर्धशतक रहा। बुमराह ने भी नाबाद 14 रन बनाए। दोनों टीमों के बीच दूसरा मुकाबला शुक्रवार 21 जनवरी को पार्ल में खेला जाएगा।

  • धवन (79) वनडे में उनका ये 34वां और अफ्रीका के खिलाफ 5वां अर्धशतक रहा।
  • कोहली (51) वनडे में उनकी ये 63वीं फिफ्टी रही।
  • अफ्रीका के खिलाफ पिछली छह वनडे पारियों में कोहली (51) का ये 5वां अर्धशतक रहा।

विराट ने गांगुली और द्रविड़ को पीछे छोड़ा

सचिन तेंदुलकर (2001) के बाद विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। कोहली ने पारी का 27वां रन बनाने के साथ ही पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (1313) और राहुल द्रविड़ (1309) को पीछे छोड़ा।

सचिन का रिकॉर्ड भी तोड़ा

विराट कोहली पारी का 9वां रन लेते ही भारत से बाहर प्रतिद्वंद्वी टीमों के घर में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन ने भारत के बाहर विपक्षी टीमों के घर में कुल 5065 रन बनाए थे।

फेल रहे भारत के स्पिनर्स

साउथ अफ्रीका के तीन विकेट 68 रन के स्कोर पर गिर गए थे। इसके बाद बउमा और डूसेन ने चौथे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला। भारत ने इस मैच में दो स्पिनर (अश्विन और युजवेंद्र चहल) को मौका दिया था। लेकिन दोनों ने मिलकर 20 ओवर में 106 रन दिए और सिर्फ 1 विकेट निकाल पाए। वेंकटेश अय्यर को बतौर ऑलराउंड प्लेइंग-11 में शामिल किया गया लेकिन कप्तान केएल राहुल ने उन्हें 1 ओवर भी नहीं दिया।

बाउमा से कोहली की जोरदार नोंकझोंक:विराट की थ्रो पर आग बबूला हुए अफ्रीकी कप्तान; कोहली ने भी दिया मुंहतोड़ जवाब

बुमराह ने 412 दिन बाद लिया वनडे विकेट

जसप्रीत बुमराह ने वनडे क्रिकेट में 412 दिन के बाद कोई विकेट लिया। उन्होंने आखिरी विकेट 2 दिसंबर, 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में लिया था। इस मैच के बाद उनको 50 ओवर फॉर्मेट से आराम दे दिया गया था। अफ्रीका के खिलाफ उनकी टीम में वापसी हुई और उन्होंने यानेमन मलान को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

कप्तानी डेब्यू के साथ राहुल ने बनाए बड़े रिकॉर्ड

केएल राहुल पहली बार 50 ओवर फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं। उन्हें रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है। राहुल वनडे में कप्तानी करने वाले भारत के 26वें खिलाड़ी है। साथ ही केएल (39) भारत के दूसरे ऐसे खिलाड़ी भी बन गए हैं, जो पहले 50 वनडे खेले बिना टीम की कमान संभाल रहे हो। पहला नाम मोहिंदर अमरनाथ (35 वनडे) का आता है।

राहुल सैयद किरमानी और वीरेंद्र सहवाग के बाद तीसरे ऐसे खिलाड़ी बने, जिन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में कप्तानी किए बिना वनडे में भारत का नेतृत्व किया हो। हाल ही में उनको अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भी कप्तानी करते देखा गया था।

  • केएल राहुल वनडे में कप्तानी करने वाले भारत के 26वें खिलाड़ी बने।
  • वेंकटेश अय्यर वनडे डेब्यू करने वाले टीम इंडिया के 242वें खिलाड़ी बने।
  • मार्को येन्सन भी 50 ओवर फॉर्मेट में डेब्यू कर रहे हैं।
  • आर अश्विन 5 साल बाद वनडे की प्लेइंग-XI में लौटे। आखिरी वनडे उन्होंने 2017 में खेला था।
  • जसप्रीत बुमराह का ये 150वां इंटरनेशनल मैच है।

वेंकटेश को मिला डेब्यू का मौका

हार्दिक पंड्या की जगह टीम में शामिल किए गए वेंकटेश अय्यर को वनडे डेब्यू का मौका मिल है। अय्यर ने IPL फेज-2 से लेकर घरेलू क्रिकेट तक लगातार शानदार खेल दिखाया है। पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ वेंकटेश को टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू करने का मौका मिला था और उन्होंने 3 मैचों में 36 रन बनाने के अलावा 1 विकेट भी चटकाया था।

दोनों टीमें-

IND: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, शार्दूल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

SA: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), यानेमन मालन, एडेन मार्करम, रैसी वान डेर डूसेन, तेंबा बाउमा (कप्तान), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, मार्को येन्सन, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, लुंगी एनगिडी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER