PM Modi In UAE / भारत मार्ट देगा चीन के ड्रैगन मार्ट को टक्कर, इनको होगा फायदा

Zoom News : Feb 15, 2024, 08:08 AM
PM Modi In UAE: प्रधानमंत्री मोदी के दुबई दौरे से चीन के ड्रैगन को बड़ा झटका लगने वाला है. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और UAE के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने दुबई में ‘भारत मार्ट’ की आधारशिला रखी है. जिससे लाखों लोगों को फायदा मिलने वाला है. भारत मार्ट वेयहाउसिंग फैसिल्टी है जो भारतीय एमएसएमई कंपिनयों को मिलेगी. यह निर्यात को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इससे भारतीय एमएसएमई सेक्टर को अंतरराष्ट्रीय खरीदारों तक पहुंचने में मदद मिलेगी. भारत मार्ट के जरिये सरकार का प्लान क्या है, यह क्या है, इससे चीन को कैसे टक्कर मिलेगी? आइए यहां इन सभी सवालों के जवाब जानते हैं.

क्या है भारत मार्ट?

भारत मार्ट दुबई भारत सरकार की एक पहल है. इसका उद्देश्य यूएई में भारतीय उत्पादों को बढ़ावा देना है. यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की ओर से शुरू की गई है. दुबई में शुरू हुए भारत मार्ट में खुदरा शोरूम, गोदाम, कार्यालय और कई और सुविधाएं मौजूद रहेंगी. इसकी देख-रेख डीपी वर्ल्ड की ओर से किया जाएगा.

ड्रैगन मार्ट को मिलेगी टक्कर

दुबई में स्थापित भारत मार्ट, चीन के ड्रैगन मार्ट को टक्कर देगा. ड्रैगन मार्ट की तरह ही भारत मार्ट में भी एक ही छत के नीचे कई उत्पाद मिलेंगे और जिसका प्रदर्शन किया जाएगा.

कब तक चालू होने की उम्मीद?

भारत मार्ट के 2025 तक चालू होने की उम्मीद है. यह एक भंडारण सुविधा है जो भारतीय कंपनियों को दुबई में व्यापार करने में सक्षम बनाती है. भारतीय निर्यातकों को चीन के ‘ड्रैगन मार्ट’ की तर्ज पर एक ही छत के नीचे अलग-अल प्रकार के उत्पादों को शोकेस करने के लिए यह एक यूनिफाइड मंच प्रदान करता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER