Business News / भारती एयरटेल करा सकता है बढ़िया कमाई, आज खुलेगा ये IPO- निवेश से पहले जान लें ये 5 बातें

Zoom News : Apr 03, 2024, 09:02 AM
Business News: देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल पर मालिकाना हक रखने वाले भारती एयरटेल ग्रुप की एक और कंपनी आज शेयर मार्केट में दस्तक दे रही है. एयरटेल की सब्सिडियरी कंपनी भारती हेक्साकॉम का आईपीओ आज खुलने जा रहा है. ये कंपनी आपकी जबरदस्त कमाई करा सकती है, क्या आपको इसकी सारी डिटेल पता है? चलिए बताते हैं आपको… आईपीओ खुलने से पहले ही भारती हेक्साकॉम ने एंकर इंवेस्टर्स से 1,924 करोड़ रुपए जुटाए हैं. ये आईपीओ कुल 4,275 करोड़ रुपए का है, जो 3 अप्रैल को खुलकर 5 अप्रैल को बंद होगा.

कंपनी जारी कर रही 7.5 करोड़ शेयर

भारती हेक्साकॉम इस आईपीओ में 7.5 करोड़ शेयर की बिक्री कर रही है. इसमें हर शेयर की फेस वैल्यू 5 रुपए होगी. भारती हेक्साकॉम में टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड अपनी हिस्सेदारी बेच रही है और ये सारे शेयर वही ऑफर फॉर सेल में रख रही है.

भारती हेक्साकॉम में भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत और टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी है. ये कंपनी ‘एयरटेल’ ब्रांड नाम के तहत राजस्थान और पूर्वोत्तर के इलाकों में मोबाइल सर्विस, फिक्स्ड लाइन टेलीफोन सर्विस और ब्रॉडबैंड सर्विस देती है.

26 शेयर का है एक लॉट साइज

भारती हेक्साकॉम के आईपीओ में एक लॉट का साइज 26 शेयर का है. इसके लिए कंपनी ने प्राइस बैंड 542 से 570 रुपए प्रति शेयर तय किया है. इस कंपनी का शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होगा. शेयर अलॉटमेंट 8 अप्रैल तक पूरा हो सकता है, जबकि इसमें ट्रेडिंग 12 अप्रैल 2024 से शुरू हो सकती है.

भारती एयरटेल कराएगा बढ़िया कमाई

भारती एयरटेल ग्रुप की सब्सिडियरी ‘भारती हेक्साकॉम’ का शेयर लिस्ट होने पर आपकी जबरदस्त कमाई करा सकता है. इसकी वजह ये है कि इस शेयर मार्केट का ‘ग्रे मार्केट प्रीमियम’ रेट काफी जबरदस्त दिखा रहा है. इस पर प्रति शेयर 50 रुपए तक का प्रीमियम मिलने की उम्मीद है, यानी लिस्टिंग वाले दिन ये 620 रुपए के प्राइस पर लिस्ट हो सकता है.

निवेश से पहले जानें Bharti Hexacom IPO की 5 मुख्य बातें

  • आईपीओ प्राइस बैंड और इश्यू साइज: भारती हेक्साकॉम का आईपीओ का प्राइस बैंड 542 रुपये से लेकर 570 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। इस आईपीओ का लॉट साइज 26 शेयरों का निर्धारित किया गया है। इसका इश्यू साइज 4,275 करोड़ रुपये का है। 
  • आईपीओ लाने का उद्देश्य: कंपनी की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि इस आईपीओ का उद्देश्य एक शेयरधारक द्वारा ऑफर फॉर सेल के जरिए 7.5 करोड़ इक्विटी शेयरों को बेचना है और स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होकर शेयर बाजार का लाभ लेना है।
  • भारती हेक्साकॉम प्रमोटर: डीआरएचपी में दी गई जानकारी के मुताबिक, भारती एयरटेल इस कंपनी की प्रमोटर हैं। उसके पास करीब 35 करोड़ शेयर हैं, जो कि इस कंपनी के इक्विटी का 70 प्रतिशत है। 
  • भारती हेक्साकॉम का कारोबार: भारती हेक्सकॉम की स्थापना 1995 में हुई थी। कंपनी फिक्स्ड लाइन टेलीफोन और ब्रॉडबैंड सेवाएं राजस्थान और लॉर्थ-ईस्ट टेलीकॉम सर्किल में उपलब्ध कराती है। राज्यों की बात करें तो कंपनी की सेवाएं राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागलैंड और त्रिपुरा में हैं। कंपनी के पास 2.70 करोड़ ग्राहक हैं।  
  • भारती हेक्साकॉम का GMP: इन्वेस्टरगेन के मुताबिक,भारती हेक्साकॉम के ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) 47 रुपये प्रति शेयर चल रहा है। बता दें, जीएमपी एक सूचकांक मात्र होता है और बाजार की परिस्थितियों के मुताबिक इसमें बदलाव होता रहता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER