IND vs AUS / टीम इंडिया को तगड़ा झटका, दूसरा टेस्ट मैच भी नहीं खेल पायेगा ये स्टार बल्लेबाज

Zoom News : Feb 14, 2023, 09:15 AM
IND vs AUS: भारतीय क्रिकेट टीम ने चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे हो गई। सीरीज का दूसरा टेस्ट दिल्ली में खेला जाना है। जहां टीम इंडिया अपनी बढ़त को दोगुना करना चाहेगी, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम की नजरें वापसी पर होंगी। लेकिन इस मैच से पहले भारतीय टीम के लिए एक बुरी खबर सामने आई है।

दूसरा टेस्ट भी नहीं खेल पाएंगे अय्यर

पीठ की चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर हुए स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर अब भी नेशनस क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में ‘रिहैब’ प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। जिसके चलते टीम मैनेजमेंट उन्हें दूसरे टेस्ट मैच में उतारने का जोखिम नहीं उठाना चाहता। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट शुक्रवार से फिरोजशाह कोटला में खेला जाएगा और देखना होगा कि अय्यर टीम के साथ जुड़ते भी हैं या नहीं। अय्यर ‘स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग’ ट्रेनिंग कर रहे हैं, लेकिन टीम के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी के मानदंड के अनुसार उन्हें कम से कम एक घरेलू मैच खेलना जरूरी होगा।

खेलना होगा घरेलू मुकाबला

इसलिए अय्यर को सीधे टेस्ट मैच में नहीं उतारा जा सकता है क्योंकि इसमें उन्हें 90 ओवरों के लिए फील्डिंग करना होगा और लंबे समय तक बल्लेबाजी करनी पड़ सकती है। यह देखना दिलचस्प होगा कि चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति एक से पांच मार्च तक मध्यप्रदेश के खिलाफ होने वाले ईरानी कप मैच के लिए अय्यर को फिटनेस साबित करने के लिए रेस्ट ऑफ इंडिया टीम में शामिल करती है या नहीं। चयन समिति ने रवींद्र जडेजा को फिटनेस साबित करने के लिए रणजी ट्रॉफी मैच खेलने के लिए कहा था। वहीं जसप्रीत बुमराह की ‘स्ट्रेस फ्रैक्चर’ से उबरने की प्रक्रिया काफी धीमी रही है जिससे भारतीय टीम प्रबंधन चार मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज में भी उन्हें खिलाने का जोखिम नहीं उठाएंगे। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए अहम बुमराह

बुमराह की जरूरत लंदन के ओवल में 7 से 11 जून तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में हो सकती है और साल के अंत में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए भी उनकी मौजूदगी महत्वपूर्ण होगी। इसलिए पूरी संभावना है कि बुमराह इस साल आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए वापसी करेंगे जहां उनके कार्यभार पर नजर रखी जाएगी। पहले टेस्ट में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे जडेजा शुक्रवार से दिल्ली में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले एक वैकल्पिक ट्रेनिंग सत्र के लिए जामथा के वीसीए स्टेडियम में नेट में दिए। जडेजा के साथ सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी थे। पुजारा फिरोजशाह कोटला में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER