IND vs WI / टीम इंडिया में दिखेगा बड़ा बदलाव- गिल को छोड़नी पड़ सकती है अपनी जगह?

Zoom News : Jun 30, 2023, 07:19 AM
IND vs WI: भारतीय क्रिकेट टीम ने करीब तीन हफ्ते पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल गंवाया. अब अगले दो हफ्तों में नई टेस्ट चैंपियनशिप में उसके अभियान की शुरुआत होगी. ये नई चैंपियनशिप साइकल टीम इंडिया में बदलाव का दौर लेकर आएगी. वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज से बदलाव की शुरुआत हो रही है और इसका असर उस खिलाड़ी पर भी पड़ सकता है, जिसे भारत का भविष्य बताया जा रहा है- शुभमन गिल.

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया 12 जुलाई से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. इस दौरे के लिए टीम का चयन हो चुका है और टीम के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को ड्रॉप किया गया है. उनकी जगह 21 साल के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को मौका मिला है. ये यशस्वी जायसवाल ही टीम इंडिया में शुभमन गिल की जगह पर असर डाल सकते हैं.

वेस्टइंडीज में छिन जाएगी गिल की जगह

शुभमन गिल जब से टीम इंडिया में आए हैं, वह हर फॉर्मेट में टीम के लिए ओपनिंग कर रहे हैं. वनडे और टी20 में तो उनका प्रदर्शन दमदार रहा है लेकिन टेस्ट में वो ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके हैं. खास तौर पर विदेशी जमीन पर तो वह पूरी तरह से उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं. गिल ने अभी तक 16 टेस्ट खेले हैं, जिसमें सिर्फ 32 की औसत से उन्होंने 921 रन बनाए हैं. सिर्फ एक पारी (तीसरे नंबर पर 47 रन) को छोड़कर सारी पारियां ओपनिंग में रही हैं.

जायसवाल को मिल सकती है ओपनिंग पोजिशन

इसके बावजूद उन पर भरोसा जताया जा रहा है. वेस्टइंडीज सीरीज में ये स्थिति बदल सकती है और जायसवाल को ये जिम्मेदारी मिल सकती है. टीम इंडिया में पहली बार जगह बनाने वाले बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज जायसवाल का बल्ला पिछले एक साल से घरेलू क्रिकेट के हर फॉर्मेट में जमकर बोला है. टी20 और वनडे फॉर्मेट के अलावा दलीप ट्रॉफी, ईरानी ट्रॉफी, और रणजी ट्रॉफी जैसे फर्स्ट क्लास टूर्नामेंटों में भी जायसवाल ने जमकर रन बनाए हैं.

फर्स्ट क्लास करियर में अभी तक 80 की औसत से 1845 रन बना चुके जायसवाल के ये ज्यादातर रन ओपनिंग करते हुए आए हैं, जो साफ करता है कि वह इस पोजिशन के लिए स्वाभाविक पसंद और दावेदार हैं. ऐसे में अगर जायसवाल को वेस्टइंडीज दौरे पर न सिर्फ टेस्ट डेब्यू बल्कि कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग का मौका मिले तो हैरानी की बात नहीं होगी.

तीसरे नंबर को अपना बनाएंगे गिल?

जाहिर तौर पर मन में सवाल उठेगा- क्या गिल का पत्ता कटेगा? जवाब हां और नहीं दोनों है. हां, यानी ओपनिंग से उनकी छुट्टी हो सकती है. नहीं, यानी प्लेइंग इलेवन से बाहर नहीं होंगे. असल में चेतेश्वर पुजारा को ड्रॉप किये जाने के बाद तीसरे नंबर की जगह खाली होती है और इस पोजिशन पर गिल को मौका मिल सकता है.

इसकी एक बड़ी वजह गिल का खेल भी है. दाएं हाथ के इस युवा बल्लेबाज ने टेस्ट डेब्यू से पहले घरेलू फर्स्ट क्लास क्रिकेट या ‘इंडिया ए टीम’ के दौरों पर ज्यादा तर बैटिंग मिडिल ऑर्डर में ही की थी और वहां जमकर रन बनाए थे. ऐसे में उन्हें भविष्य में मिडिल ऑर्डर में ही सेट करने की कोशिश होगी और वेस्टइंडीज दौरा इसकी शुरुआत साबित हो सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER