Business / पेट्रोल-डीजल पर लंबे समय तक मिलता रहेगा राहत! नहीं बदली जाएगी कीमत

Zoom News : Oct 06, 2022, 09:57 PM
Petrol Diesel Price: देशभर में अभी पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर ही रखी जाने की संभावना है। फिलहाल फ्यूल के दाम में कोई बदलाव नहीं होगा। ऐसा इंडस्ट्री के जानकार बता रहे हैं। दरअसल, तेल प्रोडक्शन देशों के संगठन ओपेक और सहयोगियों (OPEC+) द्वारा कच्चे तेल के उत्पादन में बड़ी कटौती की घोषणा के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में उछाल आया है। ऐसे में माना जा रहा है कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन अभी और टलेगा। बता दें कि देश में पिछले छह महीने से फ्यूल की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है। 

ओपेक प्लस ने लिया बड़ा फैसला

बता दें कि दुनिया के टाॅप तेल प्रोडक्शन देशों ने बुधवार को तेल की कीमतों में सुधार के लिए नवंबर से उत्पादन में 20 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती करने पर सहमति जताई है। कच्चे तेल की कीमतें हाल में यूक्रेन और रूस के युद्ध से पहले के स्तर पर आ गई थीं। भारत के लिए यह बुरी खबर है। हाल के सप्ताहों में तेल की कीमतों में गिरावट ने भारत को अपने आयात बिल में कटौती करने के साथ-साथ पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर सर्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को होने वाले नुकसान को सीमित करने में मदद की थी।

क्या कहते हैं इंडस्ट्रीज के जानकार?

उद्योग के सूत्रों ने कहा कि ओपेक प्लस के निर्णय से पहले डीजल पर घाटा लगभग 30 रुपये प्रति लीटर के शिखर से घटकर लगभग पांच रुपये प्रति लीटर रह गया था, जबकि तेल कंपनियों ने पेट्रोल पर थोड़ा लाभ कमाना शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने से डीजल की बिक्री पर नुकसान और पेट्रोल पर मार्जिन में कमी आएगी। 

बता दें कि भारत अपनी कच्चे तेल की जरूरतों का 85 प्रतिशत आयात करता है और अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें सीधे घरेलू मूल्य निर्धारण को निर्धारित करती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER