व्यापार / अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला नई एयरलाइन पर 70 विमानों की योजना बना रहे हैं |

Zoom News : Jul 28, 2021, 08:57 PM

अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने चार साल के भीतर एक नई एयरलाइन के लिए 70 विमानों के मालिक होने की योजना बनाई है, जिसे वह भारत में इस आशा के साथ शुरू करना चाहते हैं कि अधिक लोग हवाई यात्रा करेंगे।

झुनझुनवाला, जो $ 35 मिलियन के निवेश पर विचार कर रहे हैं और वाहक में 40% हिस्सेदारी रखेंगे, को अगले 15 दिनों के भीतर भारत के विमानन मंत्रालय से निष्क्रियता का प्रमाण पत्र प्राप्त होने की उम्मीद है, उन्होंने बुधवार को ब्लूमबर्ग के साथ एक साक्षात्कार में कहा।

उन्होंने कहा कि अल्ट्रा-बजट एयरलाइन को अकासा एयर कहा जाएगा और डेल्टा एयर लाइन्स इंक के एक पूर्व वरिष्ठ कार्यकारी सहित टीम उन विमानों का अध्ययन कर रही है जो 180 यात्रियों को ले जा सकते हैं।

यह झुनझुनवाला द्वारा एक साहसिक दांव था, जिसे स्थानीय रूप से भारत में वॉरेन बफेट के रूप में जाना जाता है, एक ऐसे बाजार में जिसने कई एयरलाइनों को एक तीव्र और प्रत्यक्ष मूल्य युद्ध के सामने गिरते देखा है।

हालांकि, दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता एयरलाइन बाजार कभी बहुत आकर्षक था और झुनझुनवाला कम किराए की पेशकश करने वाली एक नई एयरलाइन के साथ ग्राहकों को आकर्षित करने के अवसर की तलाश में है।

झुनझुनवाला कहते हैं, ''किफायती कारोबारी संस्कृति के लिए आपको बिल्कुल नए सिरे से शुरुआत करनी होगी.'' "मैं भारत में विमानन क्षेत्र की जरूरतों के बारे में बहुत आशावादी हूं।"

महामारी से पहले भी, भारतीय एयरलाइंस संघर्ष कर रही थीं। किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड, जो कभी देश की दूसरी सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन थी, ने 2012 में परिचालन बंद कर दिया और जेट एयरवेज इंडिया लिमिटेड, जिसे हाल ही में फिर से उड़ान भरने की अनुमति दी गई थी, 2019 में ढह गई।

दुनिया भर में हवाई यात्रा की मांग के कारण, एयरलाइन उद्योग के धीमी गति से ठीक होने का खतरा अधिक है क्योंकि संक्रमण की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। एयरलाइंस प्रभाव महसूस कर रही हैं।

विस्तारा, जो सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड टाटा समूह के साथ संयुक्त रूप से मालिक है, बोइंग कंपनी और एयरबस एसई के साथ विमान की डिलीवरी में देरी और भुगतान कार्यक्रम बदलने के लिए बातचीत कर रही है।

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन, इंडिगो ने उम्मीद से अधिक नुकसान की सूचना दी क्योंकि कोविड के व्यवधानों ने राजस्व में सेंध लगाई।

यह झुनझुनवाला को नहीं रोकता है, जिनकी फोर्ब्स के अनुसार अनुमानित कुल संपत्ति 4.6 बिलियन डॉलर है।

"मुझे लगता है कि कुछ अतिरिक्त खिलाड़ी ठीक नहीं हो सकते हैं," उन्होंने कहा। “मेरे पास साझेदार के रूप में दुनिया की कुछ बेहतरीन एयरलाइंस हैं।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER