Cyclone Biparjoy / बिपरजॉय का राजस्थान में कहर! जालोर में मूसलाधार बारिश, उखड़े पेड़; लबालब हुईं सड़कें

Zoom News : Jun 18, 2023, 02:11 PM
Cyclone Biparjoy: गुजरात में कहर मचाने के बाद चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अब पड़ोसी राज्य राजस्थान में अपने रंग दिखा रहा है. राज्य के कई इलाकों में शुक्रवार रात से ही बारिश का दौर जारी है. प्रदेश में तेज आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हो रही है. लगातार हो रही बारिश और तेज हवाओं के कारण कई जगहों पर पेड़ गिर गए तो कई इलाकों में बिजली नहीं आ रही है. गुजरात से सटे दक्षिणी-पश्चिमी इलाकों में बिपरजॉय का खास असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी कई इलाकों में तेज बारिश होगी.

जालौर में तूफान के चलते पिछले 2 दिन से बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. तेज तूफानी हवाओं के चलते कई जगह पर पेड़ धाराशाही हो गए हैं, वहीं जिले के कई इलाकों में बिजली के पोल टूटकर गिर गए हैं. जिस कारण बिजली की भी समस्या हो गई है. यहां पिछले 2 दिन से लगातार हो रही तेज मूसलाधार बारिश और तूफानी हवाओं के चलते भीनमाल, रानीवाड़ा, सांचौर, जसवंतपुरा क्षेत्र के कई नदी नाले उफान पर हैं. जिसके चलते कई मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं. इसके अलावा सुकड़ी नदी में भी पानी की आवक जारी है.

नदी-नाले उफान पर कई स्थानों पर भरा पानी

भीनमाल शहर में कई जलभराव वाले इलाकों में पानी की आवक से पानी भर गया है. इधर तेज मूसलाधार बारिश के चलते सुंधा माता के आसपास के क्षेत्र के नदी नाले भी उफान हैं. वही वणधर बांध भी ओवरफ्लो हो चुका है. इधर चक्रवात तूफान के संभावित खतरे को लेकर जिला प्रशासन की ओर से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. ऐसे में जिला कलेक्टर निशांत जैन व एसपी मोनिका सेन की ओर से लगातार गांवों से जिला मुख्यालय तक मॉनिटरिंग की जा रही है. आपदा एवं राहत बचाव टीमें लगातार जुटी हुई हैं.

तेज तूफानी हवाओं के साथ हो रही मूसलाधार बारिश के चलते ऊपरी हिस्सों में तेज बारिश होने के कारण बांध नदी नालों में पानी की आवक तेज हो रही है. जिसको लेकर प्रशासन द्वारा आसपास में रहवासी लोगों को शिफ्ट करवाया जा रहा है. तेज बारिश के चलते अवरुद्ध हुए मार्ग पर गिरे पेड़ में विद्युत पोल को हटाने में आपदा एवं राहत टीमें लगी हुई है. आपको बता दें कि जालौर सांचौर जिला गुजरात से सटा होने की वजह से यहां चक्रवात का असर बड़े स्तर पर देखा जा सकता है. यहां लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं. आपको बता दें कि मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की हुई है.

लोगों से की जा रही है सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए अपील

चक्रवात तूफान के कहर के चलते सुरावा बांध और पांचला बांध का पानी शहर में घुस सकता है इधर शहर के मुख्य बाजार में पानी पहुंचने की आशंका जताई जा रही है. जिसके चलते भारी नुकसान हो सकता है. इधर सांचौर में नर्मदा नहर की सांचौर लिफ्ट कैनाल भी तेज मूसलाधार बारिश से पानी की आवक ज्यादा होने से टूट गई है. बांधों का अधिक पानी लिफ्ट कैनाल में पहुंचने की वजह से कैनाल टूट गई. जिससे सांचौर शहर में और भी हालत गंभीर हो सकते हैं.

बांध नदी नालों में अधिक पानी की आवक हो रही है. जिसको लेकर स्थानीय प्रशासन और मंत्री सुखराम बिश्नोई की ओर से शहर का दौरा किया जा रहा है. वही व्यापारियों व आमजन को जागरूक करते हुए जलभराव वाले क्षेत्र से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए अपील की जा रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER