बंगाल विधानसभा चुनाव / केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो बंगाल की टॉलीगंज सीट से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

Zoom News : Mar 14, 2021, 08:50 PM
नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को घेरने में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। पार्टी ने रविवार को तीसरे और चौथे चरण के चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। बीजेपी ने तीसरे फेज के लिए 27 कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान किया है, जबकि चौथे फेज के लिए पार्टी ने 36 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। उम्मीदवारों की लिस्ट में सबसे खास बात यह है कि बीजेपी ने कई सांसदों को टिकट दिया है। 

बीजेपी ने जिन सांसदों को बंगाल चुनाव के मैदान में उतारा है, उनमें बाबुल सुप्रियो, लॉकेट चटर्जी, नीतीश प्रामाणिक आदि के नाम शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री और बंगाल के आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो को टालीगंज सीट से टिकट दिया गया है। नीतीश प्रामाणिक को दिनहाटा विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। वहीं, बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद स्वप्न दासगुप्ता बंगाल की तारकेश्वर सीट से चुनाव लड़ेंगे।

बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की वर्तमान सांसद और एक्ट्रेस से नेता बनीं लॉकेट चटर्जी को भी टिकट दिया है। लॉकेट चुचुड़ा सीट से मैदान में होंगी। चटर्जी इस समय कमरहाटी लोकसभा सीट से बीजेपी की सांसद हैं। वहीं, इसके अलावा, पार्टी ने कई अन्य दिग्गज नेताओं को टिकट दिया है। बंगाल के अलीपुर विधानसभा सीट से बीजेपी की ओर से उम्मीदवार अशोक लाहिड़ी होंगे। वह पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार भी रह चुके हैं।

बंगाल के लिए और किसे कहां से मिला टिकट?

27 मार्च से आठ चरणों में शुरू होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए और जिन नामों का ऐलान किया गया है, उनमें बसंती सीट से रमेश माजी, कुलतली सीट से मिंटू हल्दर, कुलपी सीट से प्रणब मल्लिक, मंदिरबाजार से दिलीप जाटुवा, कैनिंग पश्चिम सीट से अर्नाब रॉय, कैनिंग पुरबा से कालीपट नस्कर मैदान में होंगे। इसके अलावा, श्यामपुर से तनुश्री चक्रवर्ती, डायमंड हार्बर से दीपक हल्दर, जंगीपारा से देवब्रत भट्टाचार्य को भी टिकट दिया गया है।

बंगाल में किस फेज को कब चुनाव?

चुनाव आयोग इस बार पश्चिम बंगाल में आठ फेज में विधानसभा चुनाव करवा रहा है। वोटिंग 27 मार्च से 29 अप्रैल तक चलेगी, जबकि नतीजों का ऐलान 2 मई को होगा। पहले चरण का मतदान  27 मार्च को, दूसरे चरण का एक अप्रैल को, तीसरे चरण का 6 अप्रैल को, चौथे चरण का 10 अप्रैल को,  पांचवें चरण का 17 अप्रैल को, छठे चरण का 22 अप्रैल को, सातवें चरण का 26 अप्रैल को और अंतिम चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा।  2016 में सात चरणों में 4 अप्रैल से 5 मई के बीच पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव हुए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER