BJP vs INC / भाजपा सरकार की 'बेटी रुलाओ, बेटी सताओ और बेटियों को घर बिठाओ' खेल नीति- कांग्रेस

Zoom News : Dec 22, 2023, 12:58 PM
BJP vs INC: कांग्रेस ने ओलंपिक मेडल विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक के संन्यास की घोषणा के बाद शुक्रवार को केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि "बेटी रुलाओ, बेटी सताओ और बेटियों को घर बिठाओ’’ भाजपा सरकार की खेल नीति बन गई है। पार्टी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यह दावा भी किया कि महिला पहलवानों के साथ ''ज्यादती और अन्याय'' के लिए सीधे तौर पर नरेन्द्र मोदी सरकार जिम्मेदार है। बता दें कि रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने बृजभूषण शरण सिंह के विश्वासपात्र संजय सिंह की भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष पद के चुनाव में जीत का विरोध करते हुए कल अपने कुश्ती के जूते टेबल पर रखे और कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। 

‘‘इसके लिए सीधे मोदी सरकार दोषी है’’

जब साक्षी मलिक सन्यास की घोषणा कर रही थीं, तब उनकी आंखों में आंसू थे। सुरजेवाला ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पहलवान बेटियों के यौन शोषण के आरोपी भाजपा सांसद बृजभूषण के सहयोगी व ‘नॉमिनी’ संजय सिंह की चुनाव में जीत के बाद, कुश्ती में ओलंपिक पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान व किसान की बेटी साक्षी मलिक द्वारा खेल से संन्यास की घोषणा भारत के खेल इतिहास का ‘‘काला अध्याय’’ है। उन्होंने आरोप लगाया कि चैंपियन महिला पहलवानों के साथ ‘ज्यादती व अन्याय’ के लिए सीधे मोदी सरकार दोषी है। सुरजेवाला ने कहा, "यह दर्शाता है कि न्याय की आवाज उठाने वाली बेटियों को सन्यास के लिए मजबूर कर घर भेज दिया जाएगा और दोषी कहकहे लगाएंगे, और बेटियों की बेबसी और लाचारी का मजाक उड़ाएंगे। शायद इसीलिए यौन शोषण के आरोपी बृजभूषण सिंह ने कुश्ती संघ के चुनाव के बाद कहा, ‘‘दबदबा था, दबदबा रहेगा।’’ 

"मोदी सरकार के ‘दबदबे’ ने घर जाने पर मजबूर किया"

कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया कि ‘‘बेटी रुलाओ, बेटी सताओ और बेटियों को घर बिठाओ’’ भाजपा सरकार की खेल नीति बन गई है। उन्होंने कहा कि देश का दुर्भाग्य है कि रोहतक के मोखरा गांव में जन्मी, हरियाणा के एक साधारण किसान परिवार की बेटी देश के लिए ओलंपिक पदक ले आई और आज मोदी सरकार के ‘‘दबदबे’’ ने उसे वापस घर जाने पर मजबूर कर दिया। सुरजेवाला ने कहा, "देश की पहलवान बेटियां न्याय मांगने के लिए 39 दिन तक तपती दोपहरी में जंतर-मंतर पर बैठ संसद के दरवाजे पर दस्तक देती रहीं, सिसकती रहीं पर भाजपा सरकार ने उन्हें न्याय देने की बजाय दिल्ली पुलिस के जूतों से कुचलवाया और सड़कों पर घिसटवाया। यह हाल तब है जब महिला पहलवानों ने खुद के साथ हुई ज्यादतियों की शिकायत प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और खेलमंत्री तक से की थी।" 

"बृजभूषण को मोदी सरकार का दुलार प्राप्त"

सुरजेवाला ने कहा कि उस समय भी देश की बेटियों को सिर्फ एक FIR दर्ज करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक गुहार लगानी पड़ी थी। उन्होंने दावा किया, "इससे बड़ी राष्ट्रीय शर्म की बात और क्या होगी कि पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन करने वाली पहलवान बेटियों को न्याय मांगने के लिए अपने पदक तक गंगा मैया में बहाने जैसा कठोर कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ा। कारण केवल इतना है कि भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह को मोदी सरकार का दुलार प्राप्त है।" 

"सभी खेल संघों पर मोदी सरकार का कब्जा"

कांग्रेस महासचिव ने यह दावा भी किया कि भारतीय कुश्ती संघ ही नहीं, बीसीसीआई से लेकर देश के सभी खेल संघों पर मोदी सरकार व भाजपाई नेताओं का कब्जा है। उन्होंने सवाल किया, "मोदी सरकार चुप क्यों है? देश की संसद किसान की पहलवान बेटियों की सिसकियों और आंसुओं पर चुप क्यों है? देश का खेल जगत और उसकी नामी-गिरामी हस्तियां चुप क्यों हैं? क्या यह मान लिया जाए कि अब ‘‘दबदबा’’, ‘‘डर’’, ‘‘भय’’ और ‘‘अन्याय’’ न्यू इंडिया में सामान्य बात है?"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER