गुजरात / स्थानीय निकाय चुनाव में BJP का शानदार प्रदर्शन, मिला 6 नगर निगमों में बहुमत, कांग्रेस 46 पर सिमटी

Zoom News : Feb 24, 2021, 06:51 AM
गुजरात में स्थानीय निकाय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का शानदार प्रदर्शन रहा है और सभी 6 नगर निगमों में बहुमत हासिल करते हुए एक बड़ी जीत हासिल की। हालांकि, यह चुनाव कांग्रेस के लिए एक और शर्मनाक हार साबित हुआ और उसके खाते में केवल 46 सीटें आईं। भाजपा ने अहमदाबाद, राजकोट, जामनगर, भावनगर, वड़ोदरा और सूरत में जोरदार जीत दर्ज की। अहमदाबाद में घोषित कुल 192 सीटों में से, भाजपा ने अब तक घोषित 172 परिणामों में 148 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को केवल 16 सीटें मिलीं। निर्दलीय और अन्य को 8 सीटें मिलीं। अन्य में ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम भी शामिल है जिसे 7 सीटें मिलीं और इस सीट के साथ पार्टी ने एक खाता भी खोला। एआईएमआईएम ने पहली बार यहां नागरिक चुनावों में हिस्सा लिया था। AIMIM ने मटकम्पुरा में 3 और जमालपुर में 4 सीटें जीतीं।

राजकोट नगर निगम में हुए स्थानीय निकाय चुनावों में, भाजपा को 72 सीटों में से 68 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस को 5 सीटें भी नहीं मिल सकीं और उसके खाते में केवल 4 सीटें आईं। इसी तरह, जामनगर नगर निगम में 64 सीटों के साथ, भाजपा को 50 सीटें मिलीं, कांग्रेस को 11 और अन्य को 3 सीटें मिलीं। भावनगर में भी भाजपा ने जोरदार जीत दर्ज की और 52 में से 44 सीटें जीतीं। कांग्रेस महज 8 सीटों पर सिमट गई।

वडोदरा नगर निगम में हुए चुनावों में, बीजेपी ने 76 में से 69 सीटें जीतीं, तब कांग्रेस केवल 7 सीटें जीत सकी।

जहां तक ​​सूरत नगर निगम का सवाल है, यहां कांग्रेस का खाता नहीं खुल सका। 120 सीटों वाली नगर निगम में बीजेपी ने 93 और आम आदमी पार्टी ने 27 सीटों पर जीत दर्ज की। आम आदमी पार्टी पहली बार नागरिक चुनावों में हिस्सा ले रही थी।

स्थानीय निकाय चुनाव जीतने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कई ट्वीट किए और गुजरात के लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, 'शुक्रिया गुजरात! राज्य भर में नगरपालिका चुनावों के परिणाम स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि लोगों ने विकास और सुशासन की राजनीति में अपना विश्वास व्यक्त किया है। मैं एक बार फिर भाजपा में विश्वास जताने के लिए राज्य की जनता का आभारी हूं। गुजरात के लोगों की सेवा करना हमेशा एक सम्मान रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, 'मैं गुजरात के प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता के प्रयासों की सराहना करता हूं, जो राज्य भर के लोगों तक पहुंचे और उन्हें पार्टी के विजन से अवगत कराया। गुजरात सरकार की जनहितकारी नीतियों ने राज्य में सकारात्मक बदलाव लाए हैं।

एग्जिट पोल जीतने के बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात के 6 महानगर पालिकाओं के चुनाव परिणाम बताते हैं कि राज्य ने एक बार फिर भाजपा के गढ़ के रूप में अलग पहचान बनाई है। गुजरात की भाजपा सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकास यात्रा को बरकरार रखा गया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER