Opposition Meeting / विपक्षी एकता को झटका! ममता नहीं शामिल होंगी कांग्रेस के डिनर में

Zoom News : Jul 15, 2023, 06:43 PM
Opposition Meeting: पटना के बाद अब बेंगलुरु विपक्षी पार्टियों की बैठक होने वाली हैं. इस बैठक के पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विपक्षी पार्टी के नेताओं के लिए बेंगलुरु में डिनर पार्टी का आयोजन किया है. तृणमूल कांग्रेस से मिली सूत्रों के अनुसार इस डिनर पार्टी में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी के शामिल होने की संभावना नहीं हैं, हालांकि वह बेंगलुरु की बैठक में शामिल होंगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार डिनर पार्टी में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और टीएमसी के सांसद अभिषेक बनर्जी सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे.

प्राप्त जानकारी के अनुसार पटना के बाद बेंगलुरु में होने वाली दूसरी बैठक में राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी हिस्सा लेंगी. पिछली बार की तरह इस बार भी तृणमूल कांग्रेस के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी उनके साथ रहेंगे.

सूत्रों के मुताबिक, ममता बनर्जी 17 जुलाई को बेंगलुरु के लिए रवाना होंगी. उस दिन कांग्रेस ने विपक्ष के लिए विशेष रात्रिभोज का आयोजन किया था. तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि उस भोज में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के शामिल होने की संभावना नहीं है.

ममता ने बंगाल कांग्रेस के रवैये पर जताई थी नाराजगी

पता दें कि इसके पहले पटना में हुई बैठक में ममता बनर्जी ने बंगाल कांग्रेस के रवैये को लेकर नाराजगी जताई थी और बैठक में राहुल गांधी के सामने ही बंगाल कांग्रेस के विरोध का मुद्दा उठाया था. बंगाल में भी पंचायत चुनाव के दौरान तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस के बीच घमासान मचा था.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सीएम ममता बनर्जी ने बेंलगुरु की बैठक में भी नहीं जाने वाली थी, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें फोन किया, तो वह फिर राजी हो गई हैं. हाल में सीएम ममता बनर्जी को हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान पैर में चोट लगी थी और उनकी सर्जरी भी हुई है.

18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्ष की बैठक प्रस्तावित है. विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक जून के अंत में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में पटना में हुई थी. बैठक में राजद, जदयू के अलावा कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, आम आदमी पार्टी समेत कुल 15 विपक्षी दल शामिल हुए. बैठक में गठबंधन पर सहमति नहीं बन पाने के कारण विपक्षी दलों ने एक बार फिर मिलने का फैसला किया है.

डिनर पार्टी में शामिल नहीं हो सकती हैं ममता बनर्जी

हालांकि बैठक पहले 12 या 14 जुलाई को हिमाचल प्रदेश के शिमला में होने वाली थी, लेकिन अंततः 18 जुलाई को बेंगलुरु में बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया. इस बैठक में कांग्रेस का आयोजन कांग्रेस कर रही है. तीन दिन पहले कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी समेत कुल 24 विपक्षी दलों को आमंत्रित किया है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस दिन ममता बनर्जी विपक्षी गठबंधन की दूसरी बैठक में शामिल होने के लिए 17 तारीख को बेंगलुरु रवाना होंगी. उनके साथ अभिषेक बनर्जी भी जाएंगे. उनके साथ पार्टी के अन्य आला नेताओं के भी रहने की संभावना है.

कोलकाता से बेंगलुरु के लिए उनकी फ्लाइट दोपहर करीब 2 बजे है. उस रात सोनिया गांधी ने फिर विपक्षी नेताओं के लिए विशेष रात्रिभोज का आयोजन किया है, लेकिन तृणमूल कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि ममता बनर्जी उस डिनर पार्टी में शामिल नहीं होंगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER