CBSE 10 वीं -12 वीं की डेटशीट / CBSE बोर्ड ने डेटशीट के साथ जारी किए ये नियम, आपके लिए है जानना है जरुरी

Zoom News : Feb 03, 2021, 07:40 AM
Delhi: CBSE बोर्ड ने आज 10 वीं -12 वीं परीक्षा की पूरी डेटशीट 2 फरवरी को जारी कर दी है। इसके अलावा, परीक्षा से जुड़ी यह जानकारी भी साझा की गई है। यदि आप इस बार परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपके लिए इन सभी नियमों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। यहां जानें सभी नियम CBSE परीक्षा डेटशीट 2021: 10 वीं -12 वीं की डेटशीट जारी, 4 मई से शुरू होगी परीक्षा बोर्ड ने कहा है कि 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं में दोनों मुख्य परीक्षाओं के बीच पर्याप्त समय का अंतर दिया गया है। इससे छात्रों का तनाव दूर होगा और उन्हें तैयारी के लिए पूरा समय भी मिलेगा।

कक्षा 12 की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, यह समय बचाने के लिए किया जा रहा है। विदेश में रहने वाले छात्रों के लिए दूसरी पाली की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

दूसरी पाली में चार दिन की परीक्षाएं होंगी। इन दिनों, मुख्य विषयों की परीक्षाएं कक्षा 10 की सुबह की पाली में होंगी। इनमें से अधिक से अधिक परीक्षा केंद्रों का उपयोग किया जाएगा। दोपहर की परीक्षा कुछ परीक्षा केंद्र में आयोजित की जाएगी।

जो भी स्कूल स्टाफ सुबह की शिफ्ट में काम करेगा, उसे दोपहर की शिफ्ट में ड्यूटी नहीं करनी होगी। ऐसा निर्णय बर्डन और महामारी के मद्देनजर लिया गया है।

सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ। संयम भारद्वाज द्वारा जारी इन नियमों के अनुसार, ये परीक्षाएं इस साल कम से कम दिनों में आयोजित की जाएंगी। अंतिम वर्ष 2020 में, परीक्षा का समय 45 दिन था, जिसे 2021 में 39 दिन रखा गया है।

दसवीं कक्षा में 75 विषयों और 12 वीं कक्षा के 111 विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस साल का परीक्षा कार्यक्रम पिछले वर्ष की तुलना में 6 दिन कम है।

डेटशीट इस तरह से तैयार की गई है कि किसी भी दिन परीक्षा केंद्रों में छात्रों की कुल संख्या बहुत बड़ी नहीं है। परीक्षा नियंत्रक के अनुसार, इससे परीक्षा केंद्रों में कोविद -19 संबंधित सुरक्षा मानकों का कड़ाई से अनुपालन किया जा सकेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER