पुण्यतिथि / बालीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की आज पुण्यतिथि

Zoom News : Jul 18, 2020, 08:40 PM
by Newshelpline . Mumbai | बेटी ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) ने राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadiya) की तस्वीर ट्वीट करते हुए अपने पापा को याद किया। इस तस्वीर में सुपरस्टार राजेश खन्ना (SuperStar Rajesh Khanna) मुस्कुराते हुए अंदाज में आंखों पर चश्मा लगाए, हाथों में गिलास लिए अभिनेता असरानी (Actor Asrani) के साथ खड़े हैं, और डिंपल राजेश के गालों को प्यार से पकड़ते हुए उनसे कुछ कह रहीं हैं। और तीनों उस बात पर मुस्कुराते हुए नजर आ रहें हैं।

29 दिसंबर 1942 के दिन जतिन खन्ना यानि राजेश खन्ना, मुंबई में अपने बड़ी मम्मी-पापा के साथ रहा करते थे, पंजाब में रह रहे अपने मम्मी-पापा और परिवार की बातों को हमेशा निजी ही रखते। पुणे में पढ़ाई करते हुए नाटक में अभिनय करने का शौक उन्हें लगा, और यह शौक ऐसा लगा कि फिल्म में छोटे रोल से शुरूआत कर सुपरस्टार बनने तक का सफर उन्होंने तय कर लिया।

हालांकि उस समय राजेश खन्ना का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा़ जाता था, सबसे बेहतरीन मुमताज और शर्मिला टैगोर के साथ की जोड़ी फैंस को खुब पसंद आती थीं। रियल लाइफ में उनका नाम अन्नु बेंद्रे, टीना मुनीम के साथ जुड़ा। और राजेश के अदाकारी की दिवानी ' डिंपल कपाड़िया' उनकी पत्नी बनी।

लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड, फिल्मवेअर बेस्ट एक्टर अवार्ड, बीएफजेए अवार्ड फार बेस्ट एक्टर जैसे कई अवार्ड्स जीतें, और साल 1970 से 1987 तक वह हाईएस्ट पेड एक्टर की लिस्ट में बनें रहें। पर इन सबका असली मोल तो तब होता जब वह अपने फैंस से मिलते, और हर बार अवार्ड से सम्मानित किए जाने पर, अपनी फिल्म 'दाग' का मशहूर डायलाग ' "इज़्ज़तें शोहरतें चाहतें उल्फ़तें, कोई भी चीज़ दुनिया में रहती नहीं, आज मैं हूं जहां कल कोई और था...आज मैं हूं जहां कल कोई और था ,ये भी एक दौर है वो भी एक दौर था।" जरूर सुना जातें।

1969 से 1971 तक लगातार 15 सोलो हिट फिल्म देनेवाले, जिसका रिकॉर्ड अब तक बालीवुड में कोई तोड़ नहीं पाया। कुल 106 फिल्मों में बतौर सोलो हीरो के रूप में काम किया। उन्होंने अभिनेता से नेता तक का सफर तय करके सभी का दिल जीता। सोशल मीडिया का जमाना न होते हुए भी फिमेल फैंस फोलोइंग इतनी की लड़कियां उनकी गांड़ी की धुल से ही अपनी मांग भर लिया करती थीं, कभी उनकी सफेद गाड़ी लिपस्टिक के लाल रंग से रंगीन हो जाती तो कभी फिल्मी पर्दे पर अपने सुपरस्टार राजेश की अदाकारी देख वह रो पड़ती। कुछ ऐसा ही था, सुपरस्टार राजेश खन्ना  जिन्हें प्यार से 'काका' भी कहा जाता है उनका जादू।

जून 2012 सें ही तबीयत बिगड़ने की बात सामने आने लगी थीं, 23 जून को उन्हें लीलावती अस्पताल में भर्ती किया गया और 8 जुलाई को डिस्चार्ज मिलने के बाद भी हालात नाजुक बनी रहीं, 14 जुलाई फिर अस्पताल में दाखिल किया जाने के बाद अंत में काका फैंस की आंखों को नम करते हुए 18 जुलाई के दिन अपने किरदार की छाप छोड़कर चले गए।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER