Rajasthan Assembly Elections / जेपी नड्डा के घर पर राजस्थान के उम्मीदवारों के लिए मंथन, किसका कटेगा टिकट?

Zoom News : Oct 01, 2023, 05:42 PM
Rajasthan Assembly Elections: इस साल के आखिर में राजस्थान के विधानसभा चुनाव होने हैं. सूबे का मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल भारतीय जनता पार्टी अपनी रणनीति बनाने में जुटा हुआ है. इस बीच राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री व बीजेपी नेता वसुंधरा राजे, राजस्थान पार्टी चुनाव सह-प्रभारी कुलदीप बिश्नोई और अन्य पार्टी नेता राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर राजस्थान के उम्मीदवारों को लेकर कोर ग्रुप की बैठक हुई है.

इस बैठक में नड्डा के अलावा केंद्रीय मंत्री अमित शाह, वसुंधरा राजे, कुलदीप बिश्नोई, अर्जुनराम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, अरुण सिंह भी मौजूद रहे. वहीं, रविवार शाम को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है. कहा जा रहा है कि इस बैठक में सीट बंटवारे को फाइनल टच दिया जा सकता है. पार्टी को राजस्थान में फिर से सत्ता हासिल करने के लिए कठिन संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है.

राजस्थान में बीजेपी को गुटबाजी का करना पड़ रहा सामना?

बताया गया कि हाल ही में अमित शाह और जेपी नड्डा ने जयपुर का दौरा किया, जहां उन्होंने चुनाव से पहले सूबे में गुटबाजी को लेकर भी समाधान निकालने की कोशिश की. पार्टी के शीर्ष नेताओं ने राज्य नेताओं के साथ मैराथन बैठकें की थीं.

जिस समय से मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवारों को ऐलान किया गया तभी से चर्चा है कि क्या पार्टी अपनी मध्य प्रदेश रणनीति को राजस्थान में लागू करेगी? दरअसल, बीजेपी ने मध्य प्रदेश में उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी की हैं, जिसमें 78 सीटों पर दावेदार उतार दिए हैं. पार्टी ने अबकी बार चुनाव में पूरी ताकत झोंकने के लिए तीन केंद्रीय मंत्रियों सहित सात सांसदों को टिकट दिया है. हालांकि पार्टी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लेकर कोई पत्ते नहीं खोले हैं. इसके बाद कयास लगाए जाने लगे हैं कि बीजेपी राजस्थान में वसुंधरा राजे को किसी बड़ी भूमिका देने से किनारा कर सकती है.

बीजेपी राजस्थान में पीएम मोदी के नाम पर चुनाव में उतरेगी

अगर बीजेपी केंद्रीय नेताओं को राजस्थान के चुनाव में उतारती है तो दो बार की सीएम रहीं राजे के लिए एक और कड़ा संकेत होगा कि उनके सीएम पद की दावेदार होने की संभावना नहीं है. केंद्रीय नेतृत्व अब तक इस बात पर कायम है कि बीजेपी सूबे में सामूहिक नेतृत्व के साथ आगे बढ़ेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पार्टी के चेहरे के रूप में पेश करेगी ताकि जीत को आसान किया जा सके. वहीं, पार्टी का एक वर्ग राजे को अधिक प्रमुख भूमिका दिए जाने पर जोर दे रहा है क्योंकि वह फिलहाल राज्य में सबसे लोकप्रिय बीजेपी नेता मानी जाती हैं और वह खुले मंच से कह भी चुकी हैं कि वह राजस्थान के अलावा कहीं और जाने वाली नहीं हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER