दुनिया / महात्मा गांधी की याद में एक सिक्का चलाना चाहती है ब्रिटिश सरकार

News18 : Aug 02, 2020, 07:43 AM
लंदन। ब्रिटेन में अल्पसंख्यकों (Contributions of Minorities) के योगदान के बारे में बढ़ती दिलचस्पी के बीच अच्छी खबर यह है कि सरकार इसपर विचार कर रही है कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम के नायक महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की याद में एक सिक्का (Coin to Commemorate) बनाएगी। यह बात ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने कही। ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी (आरएमएसी) को ब्लैक, एशियन और अन्य अल्पसंख्यक व्यक्तियों के योगदान को प्रतिष्ठा दिलाई जा सके।


विदेश मंत्रालय ने एक ईमेल के जरिये अपनी इच्छा जताई है 

ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने एक ईमेल के जरिये अपनी इच्छा जताई है कि आरएमएसी वर्तमान में गांधी को याद करने के लिए एक सिक्का बनाने पर विचार कर रहा है।


ब्रिटेन में खाना खाने पर आधा बिल ही भरना होगा

वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन अपनी अर्थव्यवस्था को बूम देने के लिए रेस्त्रां में खाना खाने पर ग्राहकों को अब आधा बिल ही देना होगा। आधा बिल सरकार देगी। सरकार का यह कदम कोरोना के कारण डूबी अर्थव्यवस्था को फिर से उठाने के लिए उठाना होगा। चांसलर ऋषि सुनक की शुरू की एक योजना 'बाहर खाएं ताकि लोगों की मदद हों' पर 53,000 से अधिक रेस्तरां, कैफे और अन्य आउटलेट ने हस्ताक्षर कर अपनी सहमति दिखाई है।


कोरोना के चलते बर्बाद हई रेस्तरां इंडस्ट्री

चांसलर ऋषि सुनक की यह योजना रेस्तरां उद्योग की मदद के लिए शुरू की गई है जो कोरोनोवायरस महामारी के कारण पूरी तरह तबाह हो चुका है। इस योजना के तहत पूरे अगस्त सोमवार से बुधवार तक रेस्त्रां में बैठकर भोजन करने वाले (टेकअवे पर लागू नहीं) को 50% छूट का लाभ दिया जायेगा। प्रति व्यक्ति अधिकतम 10 पाउंड तक की ही छूट दी जाएगी और यह छूट भोजन और गैर-मादक पेय पर ही लागू होगी। इस योजना का लाभ दिन में कितनी भी बार उठाया जा सकता है।


1 अगस्त से शुरू हुई योजना

ईट आउट टू हेल्प आउट स्टिकर और पोस्टर 1 अगस्त से शुरू होने वाली इस योजना के हिस्से के रूप में यूके भर में भाग लेने वाले रेस्तरां, कैफे, बार और अन्य स्थानों की की खिड़कियों पर लगाए गए हैं। ये सभी साप्ताहिक आधार पर सरकार से ग्राहकों को दी जाने वाली 50% छूट का दावा कर सकेंगे।

चांसलर सुनक ने कहा कि हमारे रेस्तरां, कैफे और बार हमारी अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देते हैं। वे कोरोनावायरस से बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं इसलिए यह बहुत जरुरी हो गया है कि सरकार उन्हें इन हालातों में मदद करने के लिए सब कुछ करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER