Lok Sabha Elections / बर्क के पोते को सम्भल से टिकट, सपा की नई लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नाम

Zoom News : Mar 20, 2024, 08:54 PM
Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने एक और लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने अपनी छठीं लिस्ट में कुल 6 उम्मीदवारों ने नाम की घोषणा की है. इन छह उम्मीदवारों में सपा ने सम्भल से जियाउर्रहमान बर्क को, घोसी से राजीव राय को, बागपत से मनोज चौधरी, गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) से राहुल अवान, पीलीभीत से भगवत सरन गंगवार और मिर्जापुर से राजेंद्र एस.बिंद को टिकट दिया है.

अभी तक पार्टी कुल 43 नामों का एलान चुकी है, छठवीं सूची सामने आने के बाद उम्मीदवारों की कुल संख्या 49 हो गई है. पिछली लिस्ट में पार्टी ने बहुचर्चित सीट आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव को टिकट दिया था. इस सीट से वह बीजेपी के टिकट पर लड़ रहे निरहुआ को मैदान में टक्कर देंगे.

नोएडा से बदला उम्मीदवार

सपा ने अपनी पांचवी लिस्ट में गौतमबुद्ध नगर से डॉ. महेंद्र नागर को टिकट दिया था, लेकिन पार्टी ने अपनी नई लिस्ट में इस सीट से उम्मीदवार बदल दिया है. अब नोएडा से नागर के बजाए पार्टी ने राहुल अवाना को टिकट दिया है. वहीं, अगर इस सीट से BJP ने महेश शर्मा को टिकट दिया है. यानी 2024 के लोकसभा चुनाव में, पहले जो लड़ाई महेश शर्मा और महेंद्र नागर के बीच होना था, वो अब राहुल अवाना के साथ होगी.

6 सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार

  1. गौतम बुद्ध नगर-राहुल अवाना
  2. संभल-जियाउर्रहमान बर्क
  3. बागपत-मनोज चौधरी
  4. पीलीभीत-भगवत सरन गंगवार
  5. घोसी-राजीव राय
  6. मिर्जापुर-राजेंद्र एस बिंद
कौन है जियाउर्रहमान बर्क?

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की राजनीति में सपा सांसद डा. शफीकुर्रहमान बर्क ने अपना दबदबा बना कर रखा था. वह भले ही अब इस दुनिया में नहीं है, लेकिन बर्क के समर्थक आज भी उनके वफादार माने जाते हैं. अब उनकी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए उनके पोते जियाउर्रहमान बर्क चुनावी मैदान में उतरे हैं. समाजवादी पार्टी ने उन्हें सम्भल से टिकट दिया है. वहीं, पार्टी ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व प्रवक्ता राजीव राय को पार्टी ने घोसी से टिकट दिया है.

अब तक किन बड़े नेताओं को मिला है टिकट?

समाजवादी पार्टी ने अभी तक कई बड़े नेताओं के नाम बतौर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. बदायूं से शिवपाल यादव, एटा से देवेश शाक्य, लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा, प्रतापगढ़ से एसपी सिंह पटेल, खीरी से उत्कर्ष वर्मा समते कई अन्य नेताओं को टिकट दिया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER