Rajasthan News / चूरू की सरदारशहर सीट पर उपचुनाव, 5 दिसंबर को वोटिंग- 8 को होगी काउंटिंग

Zoom News : Nov 05, 2022, 11:39 AM
Rajasthan News: निर्वाचन आयोग ने राजस्थान समेत देश के 5 राज्यों में खाली पड़ी 5 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है। प्रदेश में चूरू जिले की सरदारशहर सीट के लिए वोटिंग 5 दिसंबर को होगी जबकि हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के साथ ही 8 दिसंबर को मतगणना की जाएगी।

उसी दिन रिजल्ट भी आ जाएगा। आयोग से जारी शेड्यूल के मुताबिक उड़ीसा, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश की 5 विधानसभा सीटों, जबकि उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराए जाएंगे।

राजस्थान में चूरू जिले की सरदार शहर सीट पूर्व विधायक भंवर लाल शर्मा के निधन के बाद खाली हो गई थी। कांग्रेस के सिंबल पर जीतकर आए विधायक भंवर लाल शर्मा लम्बे समय से बीमारी से जूझ रहे थे। इनका पिछले महीने 9 अक्टूबर को निधन हो गया था। शर्मा इस सीट से 7 बार विधायक रह चुके थे। ऐसे में इस सीट से अब कांग्रेस इन्हीं परिवार के सदस्य अनिल शर्मा को उम्मीदवार बनाकर उतार सकती है।

मुलायम और आजम खान की सीट पर भी चुनाव

सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह के निधन के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट खाली हो गई। इसके अलावा मार्च में ही उपचुनाव जीतकर रामपुर सीके पट से विधायक बने आजम खान की सदस्यता बर्खास्त करने के बाद वहां भी आयोग ने इलेक्शन का करवाने का ऐलान किया है। 2 साल से अधिक जेल में बिताने के चलते आजम खान की सदस्यता को समाप्त किया गया था।

चार साल में छह विधायकों का निधन

राजस्थान विधानसभा की नई बिल्डिंग बनने के बाद एक संयोग रहा है कि यहां कभी 200 विधायक एक साथ नहीं बैठे। भवंरलाल शर्मा के निधन के बाद अब विधानसभा में 199 विधायक रह गए हैं। मौजूदा 15वीं विधानसभा में चार साल में अब तक छह विधायकों का निधन हो चुका है।

इससे पहले कोरोना काल में मंत्री और सुजानगढ़ से विधायक मास्टर भंवरलाल, सहाड़ा से कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी, वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत, राजसमंद से बीजेपी विधायक किरण माहेश्वरी और धरियावद से बीजेपी विधायक गौतम लाल मीणा का निधन हो चुका है।

ये रहेगा उपचुनाव का शेड्यूल

नामांकन: 10 से 17 नवंबर

नामांकन पत्रों की जांच: 18 नंवबर

नाम वापसी का अंतिम समय: 21 नवंबर

वोटिंग: 5 दिसंबर

काउंटिंग व रिजल्ट: 8 दिसंबर

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER