Defence Ministry / IAF के एवरोस को बदलने के लिए $2.5 बिलियन की C-295 खरीद

Zoom News : Sep 08, 2021, 08:45 PM

भारत की कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने बुधवार को भारतीय वायु सेना के एवरो -748 विमानों के पुराने बेड़े को अपडेट करने के लिए 56 C-295 मध्यम परिवहन विमानों की समय पर नहीं खरीदने की मंजूरी दे दी, रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को पेश किया। यह सौदा 2.5 अरब डॉलर में होने का अनुमान है।


एयरबस डिफेंस एंड स्पेस और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) एयरोस्पेस क्षेत्र के भीतर मेक-इन-इंडिया पहल के तहत वायुदाब को नए परिवहन विमान से लैस करने के उपक्रम को अंजाम देंगे। एयरबस पहले 16 विमानों को उड़ान भरने की स्थिति में उसी समय वितरित करेगा जब अंतिम 40 को TASL के माध्यम से भारत में असेंबल किया जा सकता है। एवरो प्रतिस्थापन परियोजना लगभग एक दशक तक काम में बदल गई।


“अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के 48 महीनों के भीतर स्पेन से सोलह विमान उड़ान भरने की स्थिति में वितरित किए जाएंगे और अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के दस वर्षों के भीतर टाटा संघ द्वारा भारत में 40 विमानों का निर्माण किया जाएगा। यह अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसमें एक निजी कंपनी द्वारा भारत में एक सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा, ”मंत्रालय ने एक बयान में कहा।


“हमने हल्के लड़ाकू विमानों और विभिन्न प्रकार के हेलीकॉप्टरों के साथ अच्छी प्रगति की है। लेकिन परिवहन विमान एक ऐसा क्षेत्र है जहां बहुत कुछ करने की जरूरत है। C-295 परियोजना भारत में परिवहन विमान के निर्माण के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद करेगी, ”एयर मार्शल अनिल चोपड़ा (सेवानिवृत्त), महानिदेशक, सेंटर फॉर एयर पावर स्टडीज ने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER