IAF Plane Crash / राजस्थान-एमपी में दो बड़े एयरक्राफ्ट क्रैश हादसे, सुखोई-30 और मिराज 2000 समेत 3 विमान क्रैश

Zoom News : Jan 28, 2023, 12:03 PM
IAF Plane Crash: राजस्थान और मध्य प्रदेश में एक के एक दो बड़े हादसे हो गए हैं. एमपी के मुरैना में भारतीय वायु सेना के दो और राजस्थान के भरतपुर में 1 चार्टेड एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया है. हादसे में विमानों के परखच्चे उड़ गए हैं. राहत-बचाव कार्य जारी है. जानकारी के मुताबिक, भरतपुर में क्रैश हुए चार्टेड एयरक्राफ्ट ने आगरा से उड़ान भरी थी. वहीं, मुरैना में दुर्घटनाग्रस्त विमानों ने ग्वालियर एयर बेस से टेक ऑफ किया था. भरतपुर के डीएम आलोक रंजन ने कहा कि एक चार्टेड एयरक्राफ्ट भरतपुर के पास क्रैश हो गया है. पुलिस और प्रशासन की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं.

राजस्थान के भरतपुर में एक चार्टर्ड प्लेन हादसे का शिकार हो गया है. बताया जा रहा है कि तकनीकी खराबी के चलते प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. इस प्लेन ने यूपी के आगरा से उड़ान भरी थी और भरतपुर जिले के उच्छैन इलाके में ये हादसा हुआ है.

यूपी के आगरा से उड़ान भरने वाला एक हेलीकॉप्टर राजस्थान के भरतपुर जिले के उच्छैन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. वहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया है. आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए. गनीमत रही है कि रिहाइशी इलाके में ये प्लैन क्रैश नहीं हुआ. डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर आलोक रंजन ने बताया कि भरतपुर में एक चार्टेड एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया. पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं.

डीसी आलोक रंजन ने इंडिया टुडे को बताया कि पायलट ने खुद को इजेक्ट कर लिया था. हालांकि अभी तक उसका कोई पता नहीं चल पाया है. उसकी तलाश के लिए टीमें जुटी हुई हैं. जानकारी के मुताबिक, एयरफोर्स के अधिकारी और ग्रामीण लोग वहां पहुंच चुके हैं. मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है. 

इस हादसे का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि प्लेन के जलते हुए मलबे को देखा जा सकता है. भरतपुर के जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने पहले इसे चार्टर जेट की पुष्टि की थी. हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि ये प्लेन वायु सेना का है या नहीं. 

सुखोई- 30 और मिराज- 2000 एयरक्राफ्ट क्रैश

रक्षा सूत्रों के मुताबिक, मुरैना में एक सुखोई- 30 और एक मिराज- 2000 एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया है. सुखोई-30 और मिराज-2000 ने ग्वालियर एयर बेस से उड़ान भरी थी. यहां एक अभ्यास चल रहा था. इस हादसे में दो पायलट घायल हो गए हैं.

चार्टेड एयरक्राफ्ट भरतपुर में दुर्घटनाग्रस्त

जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के भरतपुर में बड़ी दुर्घटना हो गई है. यहां भारतीय वायु सेना का एक चार्टेड एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया है. भरतपुर में पिंगोरा रेलवे स्टेशन के पास ये बड़ा हादसा हुआ है. सूत्रों के मुताबिक, इस चार्टेड एयरक्राफ्ट ने आगरा से उड़ान भरी थी.

मध्य प्रदेश हादसा 

मध्य प्रदेश के मुरैना में शनिवार सुबह बड़ा हादसा हो गया. जिसमें एयरफोर्स के दो लड़ाकू विमान सुखोई-30 और मिराज 2000 दुर्घटनाग्रस्त हो गए. सूचना मिलते ही मौके पर राहत बचाव दल पहुंच गया है और आगे की कार्रवाई में जुट गया है. रक्षा सूत्रों के मुताबिक दोनों विमानों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी, जहां अभ्यास चल रहा था. 

मुरैना के कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि जेट विमान सुबह साढ़े पांच बजे दुर्घटनाग्रस्त हुए थे. दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए.

बता दें कि इससे कुछ देर पहले ही यूपी के आगरा से उड़ान भरने वाला एक हेलीकॉप्टर राजस्थान के भरतपुर जिले के उच्छैन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. गनीमत रही है कि रिहाइशी इलाके में ये प्लैन क्रैश नहीं हुआ. डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर आलोक रंजन ने बताया कि भरतपुर में एक चार्टेड एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया. पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER