दुनिया / कनाडा के पीएम ने किया किसान आंदोलन का समर्थन, कहा- चिंताजनक है, हम भारत के संपर्क में हैं

Zoom News : Dec 01, 2020, 02:33 PM
Delhi: उत्तर भारत में किसानों का आंदोलन कृषि कानून के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोर रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत में इन विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि कनाडा हमेशा शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकार का समर्थन करता है। गुरु नानक जयंती के अवसर पर, कनाडा के प्रधान मंत्री ने सिख समुदाय के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत में किसानों के प्रदर्शन पर बात की। जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारत से किसानों के प्रदर्शन को लेकर जो खबर आ रही है, वह चिंताजनक है। हमें आपके परिवार के सदस्यों से चिंता है।

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कनाडा हमेशा शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के पक्ष में है और भारत में ऐसे प्रदर्शनों के लिए बोलता रहेगा। उन्होंने कहा कि हम भारतीय प्रशासन के साथ कई तरह से संपर्क में हैं और अपनी चिंताओं को व्यक्त कर रहे हैं। ये ऐसे समय हैं जब हमें एकजुट होना चाहिए।

जस्टिन ट्रूडो राज्य के पहले प्रमुख बने, जिन्होंने भारत में किसानों के प्रदर्शन पर टिप्पणी की। गौरतलब है कि कनाडा में सिख समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं, कनाडा की सरकार में भी सिख कई महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। ऐसे में अगर पंजाब में कुछ बड़ा हुआ तो कनाडा में भी इसका असर पड़ना तय है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से पहले, रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर किसानों के प्रदर्शन पर एक राय दी थी। उन्होंने कहा था कि शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे लोगों पर कार्रवाई गलत है। वे लोग जो मेरे क्षेत्र के कई लोगों को जानते हैं, उन प्रदर्शनों में शामिल हैं, ऐसे में यह चिंता का विषय है। सरकार को कानूनी तरीके से मसले का हल निकालना चाहिए।

न केवल कनाडा में बल्कि यूनाइटेड किंगडम में भी पंजाब के मुद्दे पर चर्चा जारी है। ब्रिटेन के कई सांसदों ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पंजाब में विरोध प्रदर्शन पर चिंता व्यक्त की है और सरकार से बातचीत के माध्यम से समाधान खोजने के लिए कहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER