Pat Cummins / अचानक टेस्ट सीरीज के बीच में ऑस्ट्रेलिया लौटे कप्तान पैट कमिंस, सामने आई ये बड़ी वजह

Zoom News : Feb 20, 2023, 10:18 AM
Pat Cummins: ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा किसी बुरे सपने सा साबित हो रहा है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले दो मैचों में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। पहले दो मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुए हैं। अब ऑस्ट्रेलिया टीम को भारत के खिलाफ बीच सीरीज में तगड़ा झटका लगा है। ऑस्ट्रेलियाई पैट कमिंस बीच सीरीज के बीच ऑस्ट्रेलिया लौट गए हैं। इसकी बड़ी वजह सामने आई है। आइए जानते हैं, इसके बारे में।

पैट कमिंस लौटे ऑस्ट्रेलिया 

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस दिल्ली में दूसरे टेस्ट में मिली 6 विकेट की हार के बाद पारिवारिक समस्या के कारण अपने देश लौट गए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट 1 मार्च से इंदौर में खेला जाएगा। ESPNक्रिकइंफो के मुताबिक कमिंस तीसरे टेस्ट से पहले भारत वापस आ जाएंगे। अगर वह वापस नहीं आते हैं, तो स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया जा सकता है। भारत के खिलाफ पैट कमिंस अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और दो मैचों में उन्होंने सिर्फ 3 विकेट ही झटके हैं। दिल्ली टेस्ट में उन्होंने जरूर 33 रनों की पारी खेली। 

संकट से जूझ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम 

भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के ज्यादातर प्लेयर्स चोट से परेशान हैं। डेविड वॉर्नर कनकशन (सिर में चोट) की वजह से दिल्ली टेस्ट से बाहर हो गए थे। वहीं, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और कैमरून ग्रीन इंजरी की वजह से पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे। अब पैट कमिंस भी ऑस्ट्रेलिया लौट गए हैं। कमिंस कप्तान होने के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की तेज गेंदबाजी आक्रामण की धुरी हैं। अब उनके स्वदेश लौट जाने की वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम संकट में फंस गई है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 49 टेस्ट मैचों में 217 विकेट, 75 वनडे मैचों में 124 विकेट और 50 टी20 मैचों में 55 विकेट अपने नाम किए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया टीम को मिली करारी हार 

मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया टीम लगातार दो मैच गंवा चुकी है। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज भारतीय स्पिनर्स के सामने टिक ही नहीं पाए हैं। नई दिल्ली में दूसरा टेस्ट मैच जीतने के साथ ही भारत ने चौथी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी रिटेन कर ली है। भारत ने पिछले तीन बार से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती है। अगर मौजूदा सीरीज में टीम इंडिया अगले दो मैच हार भी जाती है, तो भी ट्रॉफी भारत के पास ही रहेगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER