पीछा नहीं छोड़ रहा कोरोना / यूरोप में लगातार बढ़ रहे केस, ऑस्ट्रेलिया में टीके की चौथी खुराक की तैयारी

Zoom News : Mar 26, 2022, 11:07 AM
कोरोना वायरस का प्रकोप में भारत में भले कमजोर पड़ रहा है, लेकिन चीन, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया व कई अन्य देशों में यह फिर फैल रहा है। ऑस्ट्रेलिया में इस खतरे से निपटने के लिए कोरोना रोधी टीके की चौथी खुराक देने की तैयारी शुरू हो गई है। दुनियाभर के देशों में कोरोना के मामलों में ताजा बढ़ोतरी की वजह अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन के BA.2 वैरिएंट को माना जा रहा है। 

यूरोप में बढ़ते केसों की बात करें तो 7 से 14 मार्च के बीच जर्मनी में 1,88,304 केस की साप्ताहिक बढ़ोतरी हुई है। वहीं फ्रांस में इस दौरान 1,64,884 मामले बढ़े हैं। कोरोना की नई लहर को रोकने के लिए वैक्सीन के बूस्टर डोज दिए जा रहे हैं। इन देशों में आस्ट्रेलिया भी शामिल हो गया है। भारत में भी वयस्कों का दो खुराक के बाद 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों व अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों को बूस्टर खुराक दी जा रही है। 

जानिए कहां-कैसे हैं हालात

इटली : शुक्रवार को 75,616 नए मामले दर्ज किए गए। हालांकि गुरुवार की तुलना में इसमें कुछ कमी आई। गुरुवार को 81,811 केस दर्ज हुए थे। इसी तरह मौतें भी गुरुवार की 182 की तुलना में घटकर 146 हुईं।

फ्रांस : मंगलवार को फरवरी के बाद से सबसे ज्यादा नए केस दर्ज किए। इस दिन एक दिन में 1.80 लाख नए संक्रमित मिले। सप्ताह दर सप्ताह आधार पर 7 से 14 मार्च के बीच 1,64,884 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई। बीते 24 घंटे में अस्पतालों में कुल 20,616 लोग भर्ती थे। 

जर्मनी : गुरुवार को देश में पहली बार 3 लाख नए केस दर्ज किए गए। वहीं, 7 से 14 मार्च के बीच साप्ताहिक आधार पर देश में 1,88,304 केस बढ़े हैं। अन्य बीमारियों से जूझ रहे 60 साल के ज्यादा उम्र के लोगों को दूसरा बूस्टर डोज लेने को कहा गया है। 

ऑस्ट्रेलिया: अगले माह से कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए कोविड -19 टीकों की चौथी खुराक शुरू करेगा। ठंड के सीजन से पहले वह ताजा प्रकोप को काबू में करना चाहता है।

हांगकांग: एक माह बाद केस घटने लगे हैं। एक अप्रैल से सार्वजनिक सेवाएं फिर से शुरू करने की तैयारी। सरकारी विभाग 21 अप्रैल तक सामान्य सेवा में लौट आएंगे। 

चीन : गुरुवार को कोरोना वायरस के 1,366 मामले मिले। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुसार देश में अब केस घटने लगे हैं। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER