देश / कोरोना की वजह से घटे इस फ्लू के मामले, जिसकी वजह से होती है हर साल लाखों मौते

Zoom News : Oct 25, 2020, 03:48 PM
Delhi: विशेषज्ञों के इन चेतावनियों के बीच, वैज्ञानिकों ने नवीनतम अध्ययन में पाया है कि फ्लू रोग समाप्त हो रहा है। सिद्धांत बताता है कि यह संभव है कि कोरोना फ्लू के मामलों को कम कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के निगरानी डेटा से फ्लू के मामलों में उल्लेखनीय कमी आई है। रिपोर्टों के अनुसार, पिछले वर्ष की तुलना में 98 प्रतिशत की गिरावट है।

आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में फ्लू के केवल 14 मामले सामने आए हैं। खास बात यह है कि यह आंकड़ा पिछले साल 367 से ऊपर था। ऑस्ट्रेलिया में हर साल जून में फ्लू के अधिक मामले सामने आते हैं, लेकिन इस बार एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया है। वहीं, मार्च से ब्रिटेन में फ्लू के 767 मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले साल मार्च से अक्टूबर के बीच फ्लू के लगभग 7 हजार मामले सामने आए थे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल इन्फ्लूएंजा वायरस से 2.5 मिलियन से 5 लाख मौतें होती हैं। इस पूरे मामले में, लिवरपूल विश्वविद्यालय के एक वायरस विशेषज्ञ जेम्स स्टीवर्ट कहते हैं कि पहले संक्रमण के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली सक्रिय हो जाती है और वायरस को मिटा देती है। उसी समय, यदि शरीर में एक और वायरस आ जाता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली इसे स्वचालित रूप से मार देती है। ऐसी स्थिति में यह संभव है कि कोरोना की प्रतिरक्षा के कारण, फ्लू वायरस शरीर में जीवित रहने में सक्षम नहीं हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER