Indian Army / आर्मी चीफ का केंद्र सरकार ने बढ़ाया कार्यकाल, जनरल मनोज पांडे 31 मई को हो रहे थे रिटायर

Vikrant Shekhawat : May 26, 2024, 08:00 PM
Indian Army: केंद्र सरकार ने रविवार को आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे का कार्यकाल बढ़ा दिया है। ये कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ाया गया है। जनरल मनोज पांडे को 31 मई को अपने पद से रिटायर होने वाले थे। सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी। जानकारी दे दें कि जनरल मनोज पांडे ने आर्मी चीफ का पद 30 अप्रैल 2022 को संभाला था। तब से लेकर अब तक जनरल मनोज पांडे ने आर्मी के हित में कई लाभकारी काम किए हैं।

कब तक बढ़ाया गया कार्यकाल?

नोटिफिकेशन में कहा गया, "मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 26 मई को आर्मी के नियम 1954 के 16ए(4) के तहत आर्मी चीफ जनरल मनोज सी पांडे की सेवा में सेवानिवृत्ति की सामान्य आयु (31 मई) से एक महीने की अवधि यानी 30 जून तक के विस्तार को मंजूरी दे दी है।" अप्रैल 2022 में इस पद संभालने से पहले उन्होंने सेना के उप प्रमुख का पद संभाला था। जनरल मनोज पांडे को दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में कमीशन दिया गया था। जानकारी दे दें कि इस समय आर्मी में करीबन  1.2 मिलियन जवान हैं।

29वें आर्मी चीफ हैं जनरल मनोज पांडे

उनके कार्यकाल में ही आर्मी ने लद्दाख में सीमा विवाद के बीच चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत करते हुए पूर्वी क्षेत्र में कई नए वेपन सिस्टम को तैनात किया। जनरल मनोज पांडे का 6 मई, 1962 को को हुआ था। जनरल मनोज पांडे पिछले दो साल से अधिक समय तक 29वें आर्मी चीफ हैं।

क्या होती है इस पद की रिटायरमेंट उम्र

जानकारी दे दें कि आर्मी चीफ का कार्यकाल तीन साल का होता है यानी इस पद पर 62 वर्ष के होने तक ही अपनी सेवा दे सकते हैं। वाइस चीफ का कार्यभार संभालने से पहले, पांडे कोलकाता स्थित पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे, जो पूर्वी क्षेत्र में चीन के साथ भारत के बॉर्डर की रक्षा करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER