Unlock 5.0 / केंद्र सरकार ने दी देश में छूट, इन राज्यो में खुल चुके है स्कुल

Zoom News : Oct 02, 2020, 07:31 AM
दिल्ली: पुरे देश अनलॉक 5 जारी हो चुका है उसकी गॉइडलाइन के अनुसार देश भर में  स्कुल भी खोलने की परमिशन दे दी गई है। ओर उत्तर प्रदेश की बात करें तो 15 अक्टूबर के बाद बच्चे अभिभावकों की लिखित सहमति से स्कूल जा सकते हैं। यहां भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार डिग्री कॉलेज, विश्वविद्यालय खोले जाने हैं। ऑनलाइन शिक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी। स्कूल प्रबंधन जिला प्रशासन के परामर्श से स्कूल खोल सकेगा।

वहीं बिहार में करीब छह महीने बाद 28 सितंबर से 9वीं से 12वीं के स्कूल खोल दिए गए हैं। यहां भी ये नियम लागू है कि शिक्षकों से विभिन्न विषयों में मार्गदर्शन लेने के लिए छात्र अभिभावकों से अनुमति लेकर ही स्कूल आ सकेंगे। बच्चों को वीक में केवल दो दिन ही स्कूल आना होगा। इस दौरान 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ ही स्कूल आएगा। सरकार का यह आदेश निजी और सरकारी दोनों स्कूलों पर लागू होगा।

दूसरी ओर, बिहार में, 9 वीं से 12 वीं तक के स्कूलों को लगभग छह महीने बाद 28 सितंबर से खोला गया है। यहां यह नियम भी लागू है कि छात्रों को शिक्षकों से विभिन्न विषयों में मार्गदर्शन लेने के लिए माता-पिता की अनुमति मिलने के बाद ही स्कूल आने में मदद मिलेगी।

दिल्ली सरकार ने 5 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। पहले कहा जा रहा था कि स्कूल 21 सितंबर को खुल जाएंगे, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने अपने फैसले में फिर से बदलाव किया। यहां राज्य के सरकारी समेत, निगम, एनडीएमसी, दिल्ली कैंट से संबद्ध व निजी स्कूलों पर भी बंदी का यह आदेश लागू रहेगा और फिर 5 अक्टूबर के बाद ही यहां स्कूल खोलने पर फैसला लिया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने अभी 5 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। पहले कहा गया था कि स्कूल 21 सितंबर को खुलेंगे, लेकिन सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपना फैसला फिर से बदल दिया।

राजस्थान नेे 9वीं से 12 वीं तक के स्कूल 21 सितंबर से ही खोले दिये गए, सरकार अब अक्टूबर से बाकी स्कूल कॉलेज खोलने पर विचार कर रही है

मध्य प्रदेश में सरकारी और निजी स्कूलों की 9 वीं से 12 वीं तक की कक्षाएं 21 सितंबर से शुरू की गईं। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा था कि केंद्र के स्कूल फिर से खोलने के दिशानिर्देशों के अनुसार एसओपी का कड़ाई से पालन किया जाएगा। दिशानिर्देशों के अनुसार, 9 वीं -12 वीं के बच्चों को स्कूल आने के लिए माता-पिता से लिखित अनुमति लेना आवश्यक है।

केरल में भी, कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण, अक्टूबर तक स्कूल नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सितंबर या अक्टूबर में स्कूल-कॉलेज नहीं खोले जा सकते।

पंजाब में स्थिति वही है। यहां कोविड -19 संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने स्कूल-कॉलेज नहीं खोलने का भी फैसला किया है। सरकार का कहना है कि ऐसी स्थिति में बच्चों के स्वास्थ्य को जोखिम के रूप में नहीं लिया जा सकता है। यह बाद में ही तय किया जाएगा जब स्थिति सामान्य हो।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER