नई दिल्ली / हिंदी सीरियल में टाइटल, कास्ट व क्रेडिट हिंदी में भी दिखाएं: चैनलों से सरकार

Hindustan Times : Jun 15, 2019, 10:12 AM
सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) ने सभी निजी टेलीविजन चैनलों को भाषा के कार्यक्रमों के अंत में क्रेडिट जारी करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें ऐसे कार्यक्रम दर्शकों के लाभ के लिए प्रसारित किए जाते हैं जो अंग्रेजी नहीं पढ़ सकते। चैनल भी अंग्रेजी में क्रेडिट ले जाने के लिए स्वतंत्र होंगे।

केंद्रीय एमआईबी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया कि भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए ऐसा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार केवल हिंदी या क्षेत्रीय भाषाओं का उपयोग करने के लिए चैनलों को "प्रतिबंधित" नहीं कर रही है, बल्कि अधिक भाषाओं को "जोड़" रही है। उन्होंने कहा कि सिनेमाघरों को भी इसी तरह का आदेश जारी किया जाएगा।

“यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कई हिंदी और क्षेत्रीय भाषा के टीवी चैनल हिंदी और क्षेत्रीय भाषा के टीवी धारावाहिकों / क्रेडिट / शीर्षक केवल अंग्रेजी में प्रदर्शित करते हैं। यह अभ्यास टीवी धारावाहिकों / कार्यक्रमों की कास्टिंग के बारे में बहुमूल्य जानकारी के साथ हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं से वंचित लोगों को वंचित करता है, “सलाहकार पढ़ते हैं।

जनवरी में, HT ने बताया था कि MIB ने इंडियन मोशन पिक्चर्स एसोसिएशन, फिल्म एंड प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया, फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया और इंडियन फिल्म्स एंड टीवी प्रोड्यूसर्स काउंसिल ऑफ इंडिया, सहित अन्य को हिंदी में शीर्षक और क्रेडिट चलाने के लिए लिखा था। सभी हिंदी फीचर फिल्मों के लिए।

मंत्रालय ने रेखांकित किया था कि चूंकि ये फिल्में हिंदी में बनाई गई थीं, इसलिए अंग्रेजी से परिचित नहीं लोगों को अभिनेताओं और चालक दल और अन्य उत्पादन विवरणों के बारे में जानकारी से वंचित नहीं होना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER