इंडिया / आईआईटी ने 10 गुना तेजी से कीटनाशक छिड़काव करने वाला ड्रोन बनाया, फसल की सेहत पर भी रखेगा नजर

Dainik Bhaskar : Jul 24, 2019, 10:10 AM
हैप्पी लाइफ डेस्क. फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव अब ड्रोन से किया जा सकेगा। आईआईटी मद्रास के छात्रों ने ऐसा ड्रोन बनाया है जिससे मैन्यूअल के मुकाबले 10 गुना तेजी कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकता है। इसे एग्रीकॉप्टर का नाम दिया गया है। एग्रीकॉप्टर में लगे कैमरे से फसलों की सेहत पर भी नजर रखी जा सकेगी।

15 लीटर कीटनाशक ले जाने की क्षमता

आईआईटी मद्रास के सेंटर फॉर इनोवेशन के शोधकर्ताओं के मुताबिक, मैन्यूअल कीटनाशक का छिड़काव करने पर लोगों की सेहत प्रभावित होती है। किसानों और मजदूरों पर जहरीले रसायन का बुरा प्रभाव रोकने के लिए यह ड्रोन विकसित किया गया है।

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग छात्र ऋषभ वर्मा के मुताबिक, ड्रोन में लगा अत्याधुनिक मल्टीस्पैक्ट्रल इमेजिंग कैमरा फसल की सेहत के आधार पर खेत का स्मार्ट मैप बनाने में मदद करता है। इसमें ऑटोमेटिक कीटनाशक रीफिलिंग सिस्टम लगाया गया है यह सुनिश्चित करता है कि कीटनाशक का छिड़काव अपने आप लगातार होता रहे।

एग्रीकॉप्टर को तैयार करने वाले शोधकर्ताओं ने इसके पेटेंट के लिए भी आवेदन किया है। इसे तैयार करने में 5.1 लाख रुपए की लागत आई है। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के छात्र कवि कैलाश के मुताबिक, यह 15 लीटर कीटनाशक ले जाने की क्षमता वाला एक एग्रीकॉप्टर ड्रोन है। इसका लक्ष्य है कि कीटनाशक का छिड़काव 10 गुना तेजी से हो और मैनुअल छिड़काव की कीमत पर 100 फीसदी स्टीक हो।

शोधकर्ताओं की टीम ने एग्रीकॉप्टर के लिए इंडियन इनोवेशन ग्रोथ प्रोग्राम का पुरस्कार भी जीता था। यह प्रोग्राम पिछले महीने आईआईटी बॉम्बे में आयोजित किया गया था। बतौर पुरस्कार टीम को 10 लाख रुपए दिए गए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER