IPL 2021 / चेन्नई ने शान से रखा फाइनल में कदम, दिल्ली को 4 विकेट से हराया

Zoom News : Oct 10, 2021, 11:25 PM

आईपीएल 2021 (IPL 2021) का निर्णायक दौर आज से शुरू हो चुका है. सीजन के प्लेऑफ (IPL Playoff) मुकाबलों की पहली टक्कर आज दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स (DC vs CSK) के बीच खेला गया .जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स शान से फाइनल में पहुंच गई है. आखिरी ओवर में कप्तान धोनी ने करन पर 3 चौके ठोककर टीम को जबरदस्त अंदाज में जीत दिलाई. दुबई इंटरनेशनल में हो रहे इस पहले क्वालिफायर में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 172 रनों का अच्छा स्कोर खड़ा किया है. जवाब में चेन्नई की शुरुआत बेहद खराब रही और पहले ही ओवर में ओपनर फाफ डुप्लेसी आउट हो गए. यहां से रॉबिन उथप्पा और ऋतुराज गायकवाड़ ने पारी को संभालकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. उथप्पा और गायकवाड़ ने अर्धशतक जमाए.

खूब चला शॉ का जादू

पृथ्वी शॉ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 34 गेंदों पर 60 रन बनाए। फेज-2 में पृथ्वी का यह पहला और IPL 14 में चौथा अर्धशतक रहा। शॉ ने लगभग हर दिशा में शॉट्स लगाए। वह अपनी तूफानी बल्लेबाजी से CSK के गेंदबाजों पर लगातार दबाव बना रहे थे तभी रवींद्र जडेजा ने उनको आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

अच्छी शुरुआत के बाद पहली विकेट

पहले खेलते हुए दिल्ली की बढ़िया शुरुआत देखने को मिली। तीन ओवर में पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने 32 रन जोड़े। यह जोड़ी रफ्तार पकड़ रही थी, तभी जोश हेजलवुड ने धवन (7) को आउट कर CSK को पहली सफलता दिलाई। हेजलवुड ने अपने अगले ही ओवर में श्रेयस अय्यर (1) को आउट कर दिल्ली को दूसरा झटका दिया। इसके बाद अक्षर पटेल (10) की विकेट मोइन अली ने चटकाई।

  • दिल्ली की पारी के तीसरे ओवर में पृथ्वी शॉ ने दीपक चाहर के खिलाफ चार चौके।
  • पहले विकेट के लिए शॉ और धवन ने 36 रन छोड़े।
  • पावरप्ले तक DC का स्कोर 51/2 था।
  • जब पृथ्वी शॉ 42 पर बैटिंग कर रहे थे, तब धोनी ने उनका कैच ड्रॉप किया था।
  • 5वें विकेट के लिए ऋषभ पंत और शिमरोन हेटमायर ने 50 गेंदों पर 83 रन जोड़े।
  • हेटमायर (37) रन बनाकर ब्रावो की गेंद पर आउट हुए। फेज-2 में यह उनका सबसे बढ़िया स्कोर रहा।
  • अंतिम पांच ओवर में दिल्ली ने एक विकेट खोकर 58 रन बनाए।
पंत की अजब-गजब बल्लेबाजी

मैच में दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत अजब-गजब बल्लेबाजी करते नजर आएं। उन्होंने 2 छक्के सिर्फ एक हाथ से जड़ें। वहीं, एक बार तो उनका बल्ला ही उनके हाथ से छूट गया। बल्ला उड़ते हुए स्क्वायर लेग अंपायर के पास गया। अंपायर बाल-बाल बचे। वहीं, आखिरी ओवर में पंत ने 3 गेंद डॉट खेली। तीनों गेंद पर वो सिंगल ले सकते थे, लेकिन उन्होंने रन नहीं दौड़ा। पारी की आखिरी गेंद पर भी पंत ने एक हाथ से शॉट मारा लेकिन इस बार गेंद बांउड्री पार नहीं कर पाई। इस गेंद पर उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। पंत ने नाबाद 51 रन की पारी खेली।

ब्रावो ने रचा इतिहास

मैच में ड्वेन ब्रावो ने शिमरोन हेटमायर की विकेट चटकाई। टी-20 क्रिकेट में यह उनका 550वां विकेट रहा। यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले ब्रावो दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। डीजे ब्रावो अभी तक 506 टी-20 मैचों में 550 विकेट ले चुके हैं।

हारने वाली टीम नहीं होगी बाहर

मैच में जीत हासिल करने वाली टीम सीधा फाइनल में एंट्री लेगी, वहीं हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा। उस टीम को दूसरे क्वालिफायर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच होने वाले एलिमिनेटर मुकाबले की विजेता से खेलना होगा।

हार की हैट्रिक जमाकर आ रही है धोनी की टीम

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने लीग चरण के बाद दूसरा स्थान हासिल किया है, लेकिन पिछले कुछ मुकाबलों में उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। पिछले तीन मुकाबलों में उसे राजस्थान, दिल्ली और पंजाब के खिलाफ हार झेलनी पड़ी है। दिल्ली के खिलाफ तो चेन्नई की टीम पिछले चार मैच हारी है।

फिर नहीं मिली रैना को जगह

सुरेश रैना को एक बार फिर से प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया है। टूर्नामेंट में अभी तक उनका प्रदर्शन भी काफी निराशाजनक देखने को मिला है। चेन्नई के ज्यादातर खिलाड़ी शानदार लय में हैं, लेकिन रैना को संघर्ष करते देखा जा सकता हैं।

मैच में हुए बदलाव

CSK ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि दिल्ली ने रिपल पटेल की जगह टॉम करन को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया। बता दें कि टी-20 में 150 टॉस जीतने वाले धोनी दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं।

दोनों टीमें

DC- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (w/c), टॉम करन, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, आवेश खान, एनरिक नोर्त्या

CSK- ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (w/c), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER