IND vs ENG / पुजारा ने लगाई दमदार फिफ्टी, 36 साल बाद ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

Zoom News : Jul 04, 2022, 07:44 AM
IND vs ENG | चेतेश्वर पुजारा (50) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को 125 रन बना लिये। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पहले ओवर में ही चार रन बनाकर आउट हो गये। तीसरे नंबर पर आये हनुमा विहारी ने चेतेश्वर पुजारा के साथ साझेदारी बनाने का प्रयास किया, लेकिन वह भी 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। विराट कोहली ने बेन स्टोक्स की अतिरक्ति उछाल वाली गेंद पर आउट होने से पहले 20 रन बनाये। मैच के तीसरे दिन पिच पर इसके अलावा भी असमान उछाल देखा गया। 

इस बीच सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक छोर पर टिके रहे और वह 139 गेंदों में 5 चौके की मदद से 50 रन बनाकर नाबाद हैं। इसी के साथ चेतेश्वर पुजारा एजबेस्टन में 36 साल बाद अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं एजबेस्ट में तीन भारतीय खिलाड़ी शतक लगा चुके हैं। विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और ऋषभ पंत ने यहां शतक लगाया है। 

इससे पहले 1986 में सुनील गावस्कर ने बतौर सलामी बल्लेबाज भारत के लिए खेलते हुए एजबेस्टन में अर्धशतक लगाया था।

दिन का खेल समाप्त होने तक पुजारा 50 रन बनाकर और ऋषभ पंत 30 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद रहे। दोनों के बीच 50 रन की अहम साझेदारी हो चुकी है, जिसकी बदौलत भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 125 रन बनाकर अपनी बढ़त को 257 कर लिया है। 

इससे पहले, मोहम्मद सिराज (चार विकेट) और मोहम्मद शमी (तीन  विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को पहली पारी में 284 रन पर समेट दिया था। 

इंग्लैंड की पारी के नायक जॉनी बेयरस्टो रहे जन्हिोंने सर्वाधिक 106 रन बनाये। बेयरस्टो  ने अपनी पारी में 140 गेंदें खेलकर 14 चौके और दो छक्के लगाये, हालांकि इनके अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज 50 रन भी नहीं बना सका। विकेटकीपर  सैम बिलग्सिं ने 36(57), जो रूट ने 31(67)  और कप्तान बेन स्टोक्स ने 25(36) रन बनाये। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER