दुनिया / Chewing gum चबाने की आदत है तो हो जाएं सावधान, मौत की बन सकती है वजह

Zoom News : May 30, 2021, 09:42 PM
लंदन: अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग लगातार Chewing gum चबाते रहते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये जानलेवा हो सकता है। जी हां, ऐसा ही एक मामला सामने आया है ब्रिटेन के Llanelli से। यहां की रहने वाली 19 वर्षीय एक लड़की की मौत हो गई। उसके परिजनों ने मौत के कारण की पड़ताल की तो उनके सामने हैरान करने वाली बातें सामनें आईं जो कई लोगों के लिए काम की हो सकती हैं। 

देखते ही देखते बिगड़ गई तबियत

लैननेली  (Llanelli) की सामंथा जेनकिंस सिर्फ 19 साल की थी, जब वह जून, 2011 में बीमार पड़ी। सामंथा जेनकिंस की मौत की 10वीं वर्षगांठ से पहले उसकी मां मारिया मॉर्गन ने वेल्स ऑनलाइन को बताया: 'मुझे यह कल जैसी घटना लगती है।' उन्होंने कहा, सामंथा ने बीमार महसूस होने की शिकायत की, लेकिन शुरू में उसे लगा कि यह सामान्य परेशानी होगी। लेकिन देखते ही देखते उसकी तबियत इतनी खराब हो गई कि एम्बुलेंस को जल्दी से बुलाया गया और सामंथा को प्रिंस फिलिप अस्पताल ले जाया गया।

3 दिन बाद हो गई मौत

अस्पताल में ले जाने पर उसे ऐंठन होने लगी। डॉक्टरों ने मारिया को अंदर बुलाया और कहा कि वह बेहोश हो चुकी है। अपनी बेटी को अस्पताल ले जाने के तीन दिन बाद, मारिया को मॉरिस्टन अस्पताल के एक डॉक्टर ने फोन कर बेहद दुखद समाचार सुनाया, उसकी बेटी को न्यूरोलॉजिकल वार्ड में ले जाया गया था जहां से वह कभी वापस नहीं आई। 

परिवार ने पता लगाया मौत का कारण

सामंथा के परिवार ने मौत के रहस्य को सुलझाने की ठानी कि आखिर उसकी अकाल मृत्यु कैसे हो सकती है? यह पता लगाने के लिए टॉक्सिकोलॉजी रिपोर्ट देखी तो सब कुछ नेगेटिव था। एक दिन, मारिया की दूसरी बेटी ने बताया कि सामंथा chewing gum चबाती थी। जब उसके कमरे की तलाशी ली गई तो मारिया को पता चला कि सामंथा नियमित रूप से कितनी च्युइंग गम खरीदती थी। उसके कमरे से तमाम बिल मिले। बिल से अंदाजा लगाया कि कम से कम एक दिन में एक पूरी पैकेट Chewing gum चबाती थी। कभी-कभी दो पैकेट। 

Chewing gum बनी मौत का कारण

इसके बाद Chewing gum चबाने से होने वाले नुकसान के बारे में रिसर्च की गई तो हैरान करने वाले तथ्य सामने आए। इसकी वजह से आपके शरीर में सॉल्ट की भारी कमी हो जाती है। मॉरिस्टन अस्पताल के एक पैथोलॉजिस्ट डॉ पॉल ग्रिफिथ्स ने मौत का कारण ऐंठन और इलेक्ट्रोलाइट की कमी के कारण होने वाला सेरेब्रल हाइपोक्सिया बताया। पूछताछ में सामने आया कि सामंथा में मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और कैल्शियम की गंभीर कमी थी। कहा जाता है कि उसने लंबे समय तक अत्यधिक मात्रा में Chewing gum चबाई जिस वजह से ये सब हुआ। 

शरीर के अंदर थी गांठें 

डॉ ग्रिफिथ ने चार या पांच चमकीली हरी रंग की गांठ भी निकाली थीं, जो च्युइंग गम निकली। 6 जून को सामंथा को गुजरे हुए दस साल हो जाएंगे, इससे पहले उसकी मां अपनी बेटी की मौत का कारण दुनिया को बता रही है ताकि औरों को Chewing gum के साइड इफेक्ट से बचाया जा सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER