लाइफस्टाइल / अगर पेट में चली जाए Chewing gum तो हो सकती हैं ये समस्याएं

Zoom News : Feb 12, 2021, 09:58 PM
लाइफस्टाइल डेस्क | क्या आपने कभी च्यूइंगम को निगला है? अक्सर लोग सोचते हैं कि च्यूइंगम निगलने से ये पेट में फंस जाता है और बाहर नहीं आता। लेकिन क्या आप जानते हैं च्यूइंगम ना निगलने का सिर्फ यही एक कारण नहीं है। बल्कि च्यूइंगम आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक होता है। जानिए, कैसे च्यूइंगम पेट से बाहर आती है।

च्यूइंगम में होते हैं ये एलीमेंट-

सबसे पहले तो आपको ये जानना जरूरी है कि च्यूइंगम में कौन-कौन से एलीमेंट होते हैं। आमतौर पर च्यूइंगम में बेस, रंग, चीनी या मिठास, सुगंध, वसा, रेजिन, मोम, इलास्टोमर, और पायसिकारी पाया जाता है।

चलिए अब जानते हैं च्यूइंगम कैसे आती है शरीर से बाहर-

लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। सबसे पहले लीवर च्यूइंगम में मौजूद हानिकारक कलर और प्रिजरवेटिव्स को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। ताकि इन हानिकारक तत्वों से शरीर में इंफेक्शन या किसी तरह की एलर्जी ना हो।

जब च्यूइंगम पेट तक पहुंचता है, तो पेट में हाइड्रो क्लोरिक एसिड इसमें इस्तेमाल कुछ सामग्री को अलग करता है। पेट में मौजूद एसिड आमतौर पर चीनी,ग्लिसरीन और मिठास लाने के लिए इस्तेमाल हुए पेपरमिंट ऑयल जैसे सॉफ्टनर को अलग करके शरीर से बाहर निकालता है।

आंतों तक पहुंचने के बाद च्यूइंगम बॉडी से बाहर हो जाता है लेकिन ये शरीर से पूरी तरह बाहर निकलने के लिए 25 से 26 घंटे लेता है।

अगर बॉडी च्यूइंगम को एक दिन में बाहर ना निकाल पाए तो ऐसी सिचुएशन में आप डॉक्टर से परामर्श करें। च्यूइंगम शरीर से बाहर नहीं निकल पाती तो शरीर का तापमान सामान्य से ऊपर बढ़ने लगता है। ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके अलावा डायरिया, वॉमेटिंग, जी मिचलाना जैसी समस्यानएं होने लगती हैं।

कई लोगों को रैशेज या खुचली जैसा महसूस होने लगता है। दरअसल, च्यूइंगम में मौजूद गम कई बार एलर्जी का कारण भी बनते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER