राजस्थान / 2 वर्ष की उम्र में बाल विवाह, 18 साल बाद समाज के खिलाफ जाकर मिली मुक्ति

Zoom News : Dec 25, 2020, 08:07 AM
RAJ: हम सभी ने बाल विवाह के बारे में बहुत सुना है और इसे टीवी धारावाहिकों या फिल्मों में भी देखा है। आज तक, बाल विवाह के बारे में बहुत कम सुना जाता है। हालाँकि, आज भी कई गाँव ऐसे हैं जहाँ आज भी बाल विवाह होते हैं। जोधपुर में 2 साल की उम्र में बाल विवाह के बंधन में बंधे नींबू को आखिरकार बाल विवाह से मुक्ति मिल गई है।

गुरुवार को फैसला सुनाते हुए, कोर्ट नंबर 1 के न्यायाधीश महेंद्र कुमार सिंघल ने अपने बाल विवाह को रद्द कर दिया। बालिका वधू दुल्हन ने सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी और पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ। रचना भारती की मदद से स्वतंत्रता प्राप्त की है।

जोधपुर जिले के बाप तहसील के रहने वाले 20 वर्षीय लेमन का मई 2002 में बीकानेर जिले के एक युवक के साथ बाल विवाह हुआ था, बाल विवाह के समय लेमन की उम्र सिर्फ 2 साल थी। अब 18 साल बाद उन्हें इस शादी से आजादी मिल गई।

दरअसल, लेमन खुद बाल विवाह के बंधन में नहीं बंधना चाहती थी। हालाँकि, जाति के लोग भी उस पर बहुत दबाव डालते थे, लेकिन लेमन ने बाल विवाह को सारथी ट्रस्ट की डॉ। कृति भारती की मदद से रद्द करवा दिया। जानकारी के लिए बता दें कि देश के पहले बाल विवाह को भी सारथी ट्रस्ट की डॉ। कृति भारती ने रद्द कर दिया था। सारथी ट्रस्ट ने अब तक 41 जोड़ों के बाल विवाह को रद्द कर दिया है। इसके अलावा, 1400 से अधिक बाल विवाह भी रोक दिए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER