Science / चिंपांज़ी हो रहे है पहली बार मनुष्यों में पाए जाने वाले एक ऐतिहासिक बीमारी का शिकार, वैज्ञानिक हैरान

Zoom News : Nov 18, 2020, 11:13 AM
Delhi: अब तक आपने सुना होगा कि जानवरों के संपर्क में आने से इंसान बीमार पड़ रहा है। जीव विज्ञान के इतिहास में पहली बार ऐसा मामला सामने आया है, जिससे वैज्ञानिक हैरान और परेशान हैं। पहली बार, चिंपांज़ी मनुष्यों में पाए जाने वाले एक ऐतिहासिक बीमारी का शिकार हो रहे हैं। इस बीमारी का उल्लेख दुनिया की कई सभ्यताओं की धार्मिक और सांस्कृतिक पुस्तकों में है। आइए जानते हैं यह कौन सी बीमारी है और यह कहां फैल रही है। 

यह बीमारी अफ्रीका के आइवरी कोस्ट पर गिनी-बिसाऊ कैंटेन्ज नेशनल पार्क में फैली हुई है। इंसानों में पाए जाने वाले इस ऐतिहासिक रोग से चिम्पांजी यहां मौजूद हैं। क्योंकि इतिहास में, इस बीमारी का अभी तक चिम्पांजी में उपयोग नहीं किया गया था। लेकिन यह अब हो रहा है। इस बीमारी का नाम है कुष्ठ रोग यानी कुष्ठ या कुष्ठ। 

रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट बर्लिन के एक जीवविज्ञानी फिबियन लिंडर्ट्ज़, जो कई दशकों से चिंपांजियों का अध्ययन कर रहे थे, ने कहा कि उन्होंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा था। आजतक के इतिहास में, यह कभी नहीं देखा गया है कि जंगली चिंपांजियों को कुष्ठ या कुष्ठ रोग है। यह बहुत चिंताजनक और चौंकाने वाला है। क्योंकि कुष्ठ रोग, या कुष्ठ रोग अभी भी दुनिया भर के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के लिए एक रहस्य है।

कुष्ठ रोग के बारे में दुनिया में कोई नहीं जानता। यह बीमारी कहाँ से शुरू हुई? यह कैसे फैलता है? लेकिन इस बीमारी का शिकार भयानक मानसिक और शारीरिक पीड़ा से गुजरता है। 1980 से पहले, इस बीमारी के कारण सामाजिक बहिष्कार होता। लेकिन इसके बाद बनी एंटीबायोटिक दवाओं के मिश्रण से बीमारी ठीक होने लगी। मरीजों की संख्या कम होने लगी। 

कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजिस्ट चार्लोट अवनजी ने कहा कि कुष्ठरोग पर अध्ययन बेहद कठिन है। इसलिए, कोई भी इसका अध्ययन नहीं करना चाहता है। कुष्ठ रोग के कारण होने वाला जीवाणु माइकोबैक्टीरियम लेप्राई है। हाल ही में एक नया संस्करण सामने आया है। किन वैज्ञानिकों ने माइकोबैक्टीरियम लेप्रोमैटोसिस नाम दिया है। 

शार्लेट ने कहा कि इन दो बैक्टीरिया को प्रयोगशालाओं में नहीं उगाया जा सकता। वे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं। इसलिए, यह समझ में नहीं आता है कि वे जंगलों में रहने वाले चिंपांजी तक कैसे पहुंचते हैं। इस बैक्टीरिया को फैलाने का एकमात्र साधन इसे चूहों के पैरों में इंजेक्ट करना है। ताकि वह जहां भी जाए, ये बैक्टीरिया संक्रमण फैलाते रहें। इसके अलावा, ये बैक्टीरिया लाल रंग की गिलहरी के माध्यम से भी फैलते हैं। 

इन गिलहरियों में बैक्टीरियल जीनोटाइप 3I होता है जो मनुष्यों में भी पाया जाता है। इसीलिए मध्य यूरोप में यह बीमारी तेजी से फैली थी। लेकिन जंगलों में मौजूद चिंपैंजी में यह बीमारी अपने आप में एक आश्चर्य है। जिस चिंपैंजी को यह बीमारी हुई है वह नर है। उसका नाम वुडस्टॉक है। वुडस्टॉक आइवरी कोस्ट के ताई नेशनल पार्क में रहता है। 

जब वुडस्टॉक संक्रमण का अध्ययन किया गया, तो यह पता चला कि एक अन्य चिंपांजी को पहले माइकोबैक्टीरियम लेप्रोमैटोसिस (एम। लेप्रोमैटोसिस) से संक्रमण हुआ था। चिम्पांजी को 2009 में एक तेंदुए ने मार दिया था। अब इन चिंपांजियों में 2F और 4N / O नामक एक दुर्लभ जीनोटाइप दिखाई देता हैफेबियन लिंडर्ट्ज़ ने बताया कि ये नए और दुर्लभ जीनोटाइप मनुष्यों में नहीं पाए जाते हैं। तो यह कहने के लिए कि यह बीमारी मनुष्यों के माध्यम से चिंपैंजी के पास गई होगी। यह कठिन है। ऐसा लगता है कि जंगलों में कुष्ठ रोग का एक नया भंडार बनना शुरू हो गया है। मनुष्यों को कई महीनों तक दवाओं और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ ठीक किया जा सकता है, लेकिन चिंपांज़ी के लिए यह कार्य बहुत मुश्किल है। (

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER