China / अब अंतरिक्ष में लगा चीन को तगड़ा झटका, उड़ान के एक मिनट बाद फेल हुआ रॉकेट

Zee News : Jul 11, 2020, 07:50 AM
बीजिंग: भारत के साथ बेवजह दुश्मनी मोल लेने के बाद से चीन (China) के बुरे दिन शुरू हो गए हैं। जमीन पर पीछे हटने के बाद अब उसे अंतरिक्ष में तगड़ा झटका लगा है। चीन का एक कॉमर्शियल रॉकेट एक मिनट की उड़ान के बाद फेल हो गया, इससे उसके दो सैटेलाइट नष्ट हो गए। एक सैटेलाइट वीडियो शेयरिंग साइट के लिए था। दूसरा नेविगेशन सिस्टम के लिए बनाया गया था। इस घटना से चीन को एक ही झटके में करोड़ों का नुकसान हुआ है। 

वैसे ये पहला मौका नहीं है, इस साल चीन के तीन रॉकेट फेल हुए हैं। पहला मार्च में हुआ था, जिसका इसका नाम लॉन्ग मार्च 7ए रॉकेट था। दूसरा, लॉन्ग मार्च 3बी अप्रैल में फेल हुआ। इस रॉकेट के साथ इंडोनेशिया का एन1 कम्यूनिकेशन सैटेलाइट भी नष्ट हो गया था। जानकारी के मुताबिक, चीन ने गुरुवार देर रात 12.17 बजे उत्तर-पश्चिम चीन के जिउकुआ सैटेलाइट सेंटर से कुआईझोउ-11 रॉकेट (Kuaizhou-11) लॉन्च किया था। इस रॉकेट में दो सैटेलाइट थे। एक वीडियो शेयरिंग साइट के लिए बनाया गया सैटेलाइट था और दूसरा नेविगेशन के लिए लगाया गया सेंटीस्पेस-1-एस2 सैटेलाइट था।  

चीन Kuaizhou-11 के जरिये कॉमर्शियल लॉन्चिंग का सरताज बनना चाह रहा था, लेकिन उसका यह सपना, फ़िलहाल सपना ही रह गया है। Kuaizhou-11 उड़ान के एक मिनट के बाद ही फेल हो गया। जिससे उसके दोनों सैटेलाइट भी नष्ट हो गए। सेंटीस्पेस-1-एस2 एक लो-अर्थ ऑर्बिट नेविगेशन सैटेलाइट था। इसे बीजिंग फ्यूचर नेविगेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड ने बनाया था। हालांकि, अभी यह पता नहीं चल सका है कि Kuaizhou-11 के फेल होने की वजह क्या है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER