राजनीति / कांग्रेस में नियुक्तियों को लेकर दिल्ली में मंथन तेज, डोटासरा पहुंचे, माकन से करेंगे मुलाकात

Zoom News : Dec 19, 2020, 11:15 PM

जयपुर। प्रदेश कांग्रेस की कार्यकारिणी और जिलाध्यक्षों की नियुक्ति को लेकर अंतिम दौर की वार्ता रविवार को नई दिल्ली में होगी। इसके लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा शनिवार को बीकानेर के दौरे के बाद सीधे दिल्ली पहुंच गए। उनका सुबह दस बजे प्रदेश प्रभारी अजय माकन से मुलाकात का कार्यक्रम बताया जा रहा है। संगठन के गठन को लेकर प्रदेश प्रभारी और प्रदेश अध्यक्ष ने 31 दिसंबर तक की अवधि तय कर रखी है। ऐसे में आगामी दस दिनों में प्रदेश कार्यकारिणी के साथ जिलाध्यक्षों के नामों का एलान हो सकता है।

सत्ता-संघर्ष को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के खेमों के आमने-सामने होने के बाद पायलट को जुलाई में प्रदेशाध्यक्ष पद से हटाने के साथ ही कांग्रेस की राज्य में सभी इकाइयों को भंग कर दिया गया था। कांग्रेस में संगठन के नाम पर अभी सिर्फ प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा हैं। ऐसे में पिछले कुछ दिनों से प्रदेश संगठन को फिर से खड़ा करने के लिए नियुक्तियों को लेकर मंथन तेज चल रहा है।

संगठन विस्तार को लेकर डोटासरा मुख्यमंत्री गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री पायलट से पहले ही विस्तृत चर्चा कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि दोनों की ओर से संगठन में नियुक्तियों को लेकर सूचियां भी डोटासरा को पहुंचा दी गई हैं। इन सूचियों के साथ ही डोटासरा दिल्ली पहुंचे हैं। जहां वे सुबह 10 बजे प्रदेश प्रभारी माकन से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं की प्रदेश कार्यकारिणी और जिलाध्यक्षों के नामों को लेकर चर्चा होगी।
माकन अलग-अलग कर रहे चर्चा

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश प्रभारी अजय माकन संगठन विस्तार की सूची को अंतिम रूप देने से पहले मुख्यमंत्री गहलोत, प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा और पूर्व उप मुख्यमंत्री पायलट से अलग-अलग मुलाकात कर रहे हैं। माकन के पास सूची पहुंच चुकी है। बताया जा रहा है कि दिल्ली दौरे के दौरान इस पर माकन मुख्यमंत्री गहलोत से चर्चा कर चुके हैं। अब रविवार को पहले डोटासरा से चर्चा करेंगे। इसके बाद अंत में पायलट से मुलाकात होगी। तीनों से चर्चा के बाद एआईसीसी की ओर से सूची के नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

प्रदेश के नेताओं की दिल्ली दौड़ तेज

प्रदेश में संगठनात्मक नियुक्तियों के साथ ही राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर चल रही कवायद के बीच ही प्रदेश के नेताओं की दिल्ली की दौड़ तेज हो गई है। पिछले तीन-चार दिनों में प्रदेश के कई नेताओं ने दिल्ली में प्रभारी माकन से मुलाकात की है। जिन नेताओं के एआईसीसी के और भी नेताओं से संपर्क हैं, उनसे भी मुलाकात कर अच्छा पद पाने को लेकर सिफारिशों में जुट गए हैं। कई नेता जयपुर से शनिवार को भी दिल्ली पहुंचे।
राहुल-प्रियंका से मुलाकात कर जयपुर लौटेंगे पायलट

जयपुर से एक दिन पहले ही दिल्ली पहुंचे पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने शनिवार को कई नेताओं से मुलाकात की। उनकी अभी प्रदेश प्रभारी से मुलाकात नहीं हो सकी है। रविवार शाम को उनका मुलाकात का कार्यक्रम बताया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक उन्होंने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से भी मुलाकात का समय मांगा है। यह मुलाकात मंगलवार तक होना बताया जा रहा है। इसके बाद उनका जयपुर लौटने का कार्यक्रम बताया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER