Rajasthan ED Raids / ED की रेड और समन को लेकर CM गहलोत और उनके बेटे वैभव गहलोत का आया बयान

Zoom News : Oct 26, 2023, 06:30 PM
Rajasthan ED Raids: कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के ठिकानों पर ईडी के छापों को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने हो गए हैं। डोटासरा के घर छापों और बेटे वैभव को समन के बाद सीएम अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। सीएम गहलोत ने कहा- केंद्र सरकार जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। ये लोग टिड्‌डी दल की तरह ईडी का उपयोग कर रहे हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि इस कार्रवाई से पेपर लीक से पीड़ित युवाओं के मन में न्याय मिलने की उम्मीद जागी है।

डोटासरा ने सीकर में घर के बाहर कार्यकर्ताओं से कहा- हमें डरने की जरूरत नहीं है। ईडी अपना काम कर रही है, करने दीजिए। कार्यकर्ताओं से शांति बनाए रखने की अपील की।

गहलोत ने कहा-

गहलोत ने कहा यह मामूली बात नहीं है। डोटासरा और वैभव गहलोत के खिलाफ कोई केस नहीं है। बिना केस के छापे नहीं मारे जाते।

वैभव गहलोत को समन के बारे में गहलोत ने कहा- मैं करीब पांच-दस साल से सुन रहा हूं कि उसके खिलाफ शिकायत की गई है। कल ईडी का समन आया कि 26 अक्टूबर को हाजिर हो जाओ। हम इन लोगों से डरने वाले नहीं हैं, कल 5 गारंटी राजस्थान को और देने जा रहे हैं।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समन के बाद वैभव गहलोत का बयान आया है। उन्होंने कहा- भाजपा को चुनाव के समय ईडी याद आती है। ईडी ने मुझे फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) केस में समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है। मैंने ईडी समय मांगा है।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत गुरुवार को फतेहपुर दौरे पर रहें। उन्होंने सैनी समाज के महात्मा ज्योतिबा फूले भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने ईडी की कार्रवाई का विरोध करते हुए कांग्रेस को टारगेट करने का आरोप लगाया।

गहलोते बोले-चुनाव से पहले से मामला क्यों लाए?

वैभव गहलोत ने कहा- आज से 12-13 साल पहले भी ईडी ने आरोप लगाए गए थे। जिनका हमने जवाब दिया था। अब 12-13 साल बाद फिर उन्हीं बातों को लेकर नोटिस आया है। प्रदेश की जनता समझती है कि चुनाव से पहले यह मामला क्यों लाया गया है? क्यों चुनाव आचार संहिता लगने के बाद ही इतने साल पुराना मामला याद आया है। हम डरने और भागने वाले नहीं हैं। हम हर सवाल का जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के निवास पर भी ईडी के छापे पड़े है। कांग्रेस सरकार को टारगेट किया जा रहा है।

गजेंद्र शेखावत पर कार्रवाई क्यों नहीं हो रही

अशाेक गहलोत ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि शेखावत के खिलाफ इथियोपिया में इन्वेंस्टमेंट की शिकायत हुई। एसओजी बार-बार ईडी से कार्रवाई के लिए रिक्वेस्ट कर रही है , लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की।

बिना ऊपर के दबाव के ईडी नहीं आ सकती। संजीवनी वाले केस में हमने कितनी बार ईडी में रिक्वेस्ट की, लेकिन अब तक जांच नहीं की। इथियोपिया सहित कई देशों में गजेंद्र शेखावत की प्रॉपर्टी है। हमने रिक्वेस्ट की ईडी को, लेकिन कोई परवाह नहीं की।

गहलोत बोले- ईडी-इनकम टैक्स ने देश में आतंक मचा रखा है

सीएम अशोक गहलोत ने कहा- सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्स जैसी देश की प्रीमियम एजेंसियों की साख नहीं रहेगी तो क्या बचेगा? इन एजेंसियों की क्रेडिबिलिटी होती थी। आज उल्टा हो रहा है। आज जो स्थिति है वह चिंताजनक स्थिति है। सवाल मेरे बेटे और पीसीसी चीफ के ठिकानों पर छापों का नहीं है। सवाल इन एजेंसियों की साख का है। इन एजेंसियों ने पूरे देश में आतंक मचा रखा है। छत्तीसगढ़ में तो ईडी के अफसरों ने पिछले 6-7 महीने से वहीं पर किराए पर मकान ले लिए हैं। वहीं पर सेटल हो गए हैं क्योंकि रोज कार्रवाई करनी पड़ रही है।

शिकायतें करने वाले किरोड़ी मीणा की खुद की क्या क्रेडिबिलिटी है?

गहलोत ने कहा- पार्टी के मुखिया पर छापा मायने रखता है। कोई केस दर्ज नहीं, कोई शिकायत नहीं, उसके बावजूद सीधे छापा डाल दिया। जो शिकायत करने वाले हैं किरोड़ी मीणा, उनकी खुद की क्रेडिबिलिटी क्या है? जिनका काम-धंधा यही है। किरोड़ी मीणा को एक टिकट लेने के खातिर साल भर से यही काम दे रखा था कि आप ईडी में शिकायतें कीजिए।

कल कोई कांग्रेस का नेता शिकायत करेगा तो क्या ईडी पहुंच जाएगी?

गहलोत ने कहा- किरोड़ी मीणा लॉकर के अंदर जाकर धरने पर बैठ गए कि अंदर 500 करोड़ पड़े हैं। कल हमारा कोई नेता जाकर धरना देगा कि फलां जगह 800 करोड़ रुपए हैं, क्या ईडी आएगी? गणपति प्लाजा के लॉकर्स मामले में ईडी का क्या काम था वहां? यह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का काम था।

किसान के बेटे डोटासरा को सरकार का बचाव करने पर टारगेट किया

गहलोत ने कहा- गोविंद सिंह डोटासरा किसान का बेटा है। जब से राजनीति में आया है, दिन-रात लगा हुआ है। विधानसभा में भी हर वर्ग की आवाज उठाने में कोई कमी नहीं रखी। हमारी गवर्नेंस को जिस तरह उन्होंने डिफेंड किया है, उस तरह कोई कर नहीं सकता, इसलिए उनको निशाना बनाया गया है। उनको टारगेट किया गया है। उसकी जितनी निंदा की जाए, वह कम है।

गहलोत ने कहा- वैभव गहलोत को ईडी का जो समन आया, उस पर 19 तारीख लगी हुई है। यह क्या मजाक है? हम घबराने वाले नहीं हैं। कांग्रेस पार्टी का कोई नेता घबराने वाला नहीं है। ये कितना ही ईडी-इनकम टैक्स का दुरुपयोग करें। हमारे यहां पाकिस्तान से जिस तरह टिड्डी दल आता है, सब कुछ चट कर जाता है, फसलों को चौपट कर देता है। ईडी ने भी टिड्डी दल की तरह ही हमला किया है।

जनता का दिल जीतने की जगह ये दादागिरी पर उतर आए हैं

गहलोत ने कहा- अभी तो हमने दो गारंटी दी है और हमारे दो नेताओं पर छापे डाल दिए। हम पांच गारंटी और देने वाले हैं। ये पहले तय कर लें पांच और किन-किन नेताओं पर छापे डालने हैं। आप अपनी नीतियों-कार्यक्रमों से जनता का दिल जीतने के बजाय दादागिरी कर रहे हैं।

वैभव गहलोत का रतन शर्मा के साथ टैक्सी का बिजनेस था, अब अलग हो गए

वैभव गहलोत का रतन शर्मा के साथ टैक्सी का कारोबार था, जिससे बाद में वे अलग हो गए। वैभव गहलोत को 10 साल पुराने मामले में समन दिया है। वैभव गहलोत की कोई 25 लाख की पूंजी थी। उस होटल के अंडर जो कंपनी है, उसमें कितने शेयर बेचे, किसे दिए, उस पर वह कंपनी जवाब दे रही है

जहां-जहां ईडी गई, वहां-वहां बीजेपी साफ हो गई, यहां भी हो जाएगी गहलोत ने कहा- जहां भी चुनाव होते हैं, वहां पहले ईडी-इनकम टैक्स के छापे शुरू हो जाते हैं। कर्नाटक में 22 बार छापे डाले गए, वहां कांग्रेस जीती। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हवा चल रही है, वहां लगातार छापेमारी चल रही है। वहां लगातार मुख्यमंत्री को परेशाान किया जा रहा है। राजस्थान में मैंने कई बार कहा है सरकार को रिपीट करने का जनता का मन है, इसलिए इनको तकलीफ हो रही है। लोगों को डरा रहे हैं, धमका रहे हैं।

जहां-जहां ईडी ने छापे डाले हैं, वहां-वहां कांग्रेस सरकार बनी है। राजस्थान में भी यही होगा। आचार संहिता लगने के बाद भी छापे डाल रहे हैं। कर्नाटक में प्रदेशाध्यक्ष डीके शिवकुमार पर छापे डाले गए। यहां पर प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा हैं, वहां बीजेपी साफ हुई और यहां भी साफ हो जाएगी। डोटासरा के खिलाफ कोई केस नहीं, कोई शिकायत नहीं। वैभव गहलोत के खिलाफ केस नहीं, इसके बावजूद आप ईडी के छापे डाल रहे हो।

मोदी-शाह सरकार नहीं गिरा पाए, इसलिए मुझे टारगेट कर रहे

गहलोत ने कहा- इन्होंने कई प्रदेशों में चुनी हुई सरकारों को गिराया। मोदी हो, चाहे अमित शाह हो, सरकार गिरा नहीं पाए, इसलिए मुझे टारगेट कर रहे हैं। यहां उनकी दाल गली नहीं, हम इनसे मुकाबला कर रहे हैं। हम इनको कामयाब होकर दिखाएंगे। जनता हमारे साथ में है, चाहे ईडी का दुरुपयोग करो, सीबीआई का दुरुपयोग करो। आज जो उन्होंने किया है, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पर हमला किया है, जनता इनको नहीं बख्शेगी।

हुड़ला को टिकट मिलते ही ईडी का छापा पड़ गया

गहलोत ने कहा- हुड़ला को कांग्रेस का टिकट मिलते ही छापा पड़ गया। पहले इन्हें उम्मीद थी कि शायद बीजेपी में आ जाएंगे।

ईडी ने यूपीए राज में 108 छापे डाले, बीजेपी राज में अब तक 3010 रेड

गहलोत ने कहा- यूपीए राज में 2004 से 2014 के बीच ईडी ने 108 सर्च की। ये सर्च सही शिकायतों के आधार पर की गई थीं। उस वक्त 108 में से 104 के खिलाफ चालान पेश किए गए थे। एनडीए सरकार के नौ साल के कार्यकाल में 3010 छापे डाले गए। इनमें से केवल 881 मामलों में चार्जशीट पेश की, जो केवल 39% है। यूपीए सरकार में 93% चालान होते थे।

गहलोत ने कहा कि कोई बीजेपी में जाता है तो वह दूध का धुला हो जाता है। अजीत पवार के बारे में पीएम ने क्या-क्या आरोप नहीं लगाए। वह महाराष्ट्र में सरकार में शामिल हुए। उन्हें डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री बना दिया। जिनके ऊपर आरोप थे, उनको वित्त मंत्री बनाने को क्या कहेंगे?

गहलोत की गारंटी खोखली : शेखावत

गहलोत के आरोपों पर जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि गहलोत अपनी खोखली गारंटी से इन छापों को जोड़ रहे हैं। वे यह बताएं कि यदि पेपर लीक में डोटासरा की भूमिका मिलती है तो उन पर कार्रवाई होगी या नहीं? गहलोत ईडी के दुरुपयोग को लेकर झूठे आरोप मढ़ते हैं। राजस्थान में गृह विभाग गहलोत के पास है। उन्होंने पेपर लीक में जांच एजेंसी को स्वतंत्र रूप से कार्रवाई करने से रोका है।

रंधावा बोले- बीजेपी अपने चुनाव चिह्न में ईडी-इनकम टैक्स को भी शामिल कर ले

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा- भाजपा को अपने कमल के निशान में ईडी और इनकम टैक्स को भी शामिल कर लेना चाहिए। राजस्थान में बीजेपी का प्रचार करने के लिए ईडी आई है। क्या ईडी मध्य प्रदेश और हरियाणा में नहीं जा सकती। वहां पर उनके नेताओं पर आरोप हैं। केवल कांग्रेस शासित राज्यों में ही ईडी के छापे क्यों पड़ रहे हैं।

सचिन पायलट ने कहा- भाजपा की घबराहट दिख रही है

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी ईडी के छापों पर कहा कि इन छापों से हम डरने वाले नहीं हैं। इससे राजस्थान में भाजपा की घबराहट दिख रही है।

सीएम अशोक गहलोत के बेटे और आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को प्रवर्तन निदेशालय( ईडी) ने फॉरेन एक्सचेंज रेगुलेटरी एक्ट (फेमा) के उल्लंघन के मामले में समन देकर पूछताछ के लिए बुलाया है। वैभव गहलोत ने ईडी से पूछताछ के लिए पेश होने का और समय मांगा है।

राजस्थान में हुए पेपर लीक के मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने आज सुबह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के घर छापेमारी की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भी ED ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) केस में समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER