रचा इतिहास / सिटी बैंक ने कि ऐसी गलती और 3650 करोड़ रुपये हो गये गायब

Zoom News : Feb 19, 2021, 11:07 AM
नई दिल्ली: एक गलती और 3650 करोड़ रुपए। बैंकिंग इतिहास की सबसे बड़ी गलतियों में से एक, यह गलती अमेरिका के सबसे बड़े बैंकों में से एक सिटी बैंक से हुई है। एक अमेरिकी अदालत ने इस मामले में फैसला सुनाया कि बैंक अब इस राशि की वसूली नहीं कर सकता है। वास्तव में, रेवलॉन (कॉस्मेटिक कंपनी) के उधारदाताओं को सिटी बैंक को ब्याज के रूप में 58 करोड़ रुपये का भुगतान करना था, लेकिन गलती से बैंक द्वारा बैंक के खाते में दस गुना 6565 करोड़ रुपये (लगभग $ 900) डाले गए। लेन-देन पिछले साल अगस्त में हुआ था।

कुछ उधारदाताओं ने बैंक के पैसे वापस कर दिए, लेकिन जब 10 उधारदाताओं से 3650 करोड़ रुपये वापस नहीं किए गए, तो अमेरिकी बैंक ने अदालत से संपर्क किया था जहां से वह निराश था।

अमेरिकी जिला न्यायाधीश ने कहा, "यह एक कॉरपोरेट क्लाइंट से जुड़ा एक अनूठा मामला है।" कानून अक्सर उन लोगों को दंडित करता है जो अपने खातों में जमा धन को गलत तरीके से खर्च करते हैं। न्यायाधीश ने कहा, डिजिटल युग में, इस तरह की गलती एक आम लेनदेन है और इस गलती को तुरंत ठीक किया जा सकता है।

न्यायाधीश ने कहा, अगर यह लेन-देन गलती से सिटी बैंक के साथ हुआ तो बैंक ने इसके लिए तुरंत कोई कदम क्यों नहीं उठाया। जबकि एक पूरे दिन के बाद, बैंक ने इस मामले में कार्यवाही की प्रक्रिया शुरू कर दी और नोटिस जारी करना शुरू कर दिया। वहीं, बैंक के कुछ कर्मचारियों के बीच मोबाइल पर हुई बातचीत के आधार पर जज ने कहा कि इसे देखकर लगता है कि यह चूक जानबूझकर की गई थी।

ऐसी गलती भारत के एक शीर्ष सरकारी बैंक से भी की गई थी, जिसमें बैंक ने गलती से कई खातों में ब्याज का भुगतान कर दिया था। लेकिन तत्काल कार्रवाई के साथ लेनदेन रद्द कर दिया गया। पूरी राशि बैंक को वापस कर दी गई और कोई नुकसान नहीं हुआ

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER