इंडिया / क्लब कल्चर हमारा नहीं, उत्सव हमारे समाज का सच, देश की सफल लड़कियों को दीवाली पर सम्मान: पीएम मोदी

News18 : Oct 08, 2019, 07:27 PM
नई दिल्ली | रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) के रावण दहन के बजाए आज पीएम मोदी (PM Modi) द्वारका सेक्टर 10 (Dwaraka Sector 10) में वियदशमी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंच गए हैं. पीएम मोदी के साथ दिल्ली के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी और सांसद प्रवेश वर्मा भी मौजूद हैं. पीएम मोदी ने यहां पहुंचकर पूजा भी की. पीएम मोदी ने यहां कहा कि विजयादशमी के मौके पर हमें अपने भीतर के असुर पर विजय प्राप्त करनी चाहिए. पीएम मोदी ने मां-बेटी के सम्मान का भी आह्वान किया.

वायु सेना दिवस की भी दी बधाई

पीएम मोदी ने द्वारका में कहा कि आज वायु सेना दिवस है और वायु सेना हमें भगवान हनुमान की याद दिलाती है. इस मौके पर हमें देश की वायु सेना और उसके वीर जवानों को भी याद करना चाहिए. आज विजय का पर्व है और हमें अपने भीतर की असुरी शक्तियों पर भी विजय पानी चाहिए.

महात्मा गांधी को याद किया

मोदी ने कहा कि हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का साल मना रहे हैं. इस मौके पर सभी देशवासी संकल्प करें कि देश की भलाई का काम करेंगे. मोदी ने मौजूद लोगों को कुछ संकल्प भी कराए- पानी बचाऊंगा, खाना झूठा नहीं छोडूंगा, बिजली बचाऊंगा, देश की संपत्ति को नुकसान नहीं होने दूंगा. मोदी ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने का भी संकल्प लेने को कहा. पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा कि प्लास्टिक के खिलाफ आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें.

क्लब कल्चर हमारा नहीं, उत्सव हमारे समाज का सच

पीएम मोदी ने कहा कि भारत उत्सवों की भूमि है यहां साल के हर दिन देश के किसी न किसी कोने में कोई उत्सव मनाया जा रहा होता है. हमारे देश ने उत्सवों को संस्कार, शिक्षा और सार्वजनिक जीवन सिखाने का काम किया है. मोदी के कहा कि हमारी रगों में उत्सव धधकता रहता है, भारत के सामाजिक जेवण का प्राणतत्व उत्सव है. मोदी ने कहा कि क्लब कल्चर नहीं उत्सव हमारा सामाजिक ताना-बाना है.

मोदी ने कहा कि इसी उत्सवधर्मिता के चलते हमारे देश में रोबोट नहीं बल्कि महसूस करने वाले मनुष्य पैदा होते हैं. नौ दिन पूरा भारत शक्ति की उपासना करता है. हमारे देश में उत्सव वक़्त के हिसाब से बदलते भी रहे हैं. मोदी ने कहा कि जब भी हमारे समाज में कोई बुराई आई तो समाज के भीतर से ही उसके खिलाफ आवाज़ उठने लगती है. भारतीय समाज बदलाव को लगातार स्वीकार करता रहा है. लक्ष्मी पूजन पर देश की सफल लड़कियों का सम्मान करना चाहिए.

107 फुट के रावण का दहन करेंगे पीएम मोदी

द्वारका सेक्टर 10 की इस रामलीला में 107 फुट का रावण बनाया गया था. जिसका दहन पीएम मोदी तीर चलाकर किया. यहां पर रावण दहन देखने आने के लिए सारे ही इंट्री गेट्स पर मेटल डिटेक्टर लगाए गए थे. यह भी बता दें कि सभी इंट्री गेट्स को इंडिया गेट (India Gate) की तर्ज पर बनाया गया था.

बता दें कि आयोजनकर्ताओं ने बताया है कि वे चार सालों से द्वारका सेक्टर 10 की रामलीला में आने के लिए निवेदन कर रहे थे. आयोजकों ने जानकारी दी है कि हर साल 70 हजार लोग इस ग्राउंड में रावणदहन देखने आते थे.

इस कार्यक्रम को लोग दूर से भी देख सकें इसके लिए कार्यक्रम में कई जगहों पर एलईडी स्क्रीन (LED Screens) का बंदोबस्त भी किया गया था. दरअसल जो लोग रावण के पुतले का दहन ग्राउंड के अंदर नही देख सकेंगे उनके लिए ग्राउंड के बाहर बड़े स्क्रीन लगाए गए गये थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER