बिहार / सीएम नीतीश कुमार ने फोन टैपिंग के आरोपों की विस्तृत जांच की मांग की है |

Zoom News : Aug 02, 2021, 09:16 PM

संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की जांच के लिए विपक्ष के अनुरोध के बारे में, नीतीश कुमार ने कहा कि हालांकि सरकार आरोपों से इनकार करती है, जासूसी के विशिष्ट सबूत वाले लोगों को अभी भी सबूत के टुकड़े प्रदान करने की आवश्यकता है। फोन टैपिंग के आरोपों को बेनकाब करने के लिए बनाया गया है जिसने हाल के दिनों में संसद को पंगु बना दिया है। जनता दरबार के साथ एक नियमित साक्षात्कार प्राप्त करने के बाद, कुमार ने मीडिया से कहा कि इस मुद्दे पर चर्चा की जानी चाहिए (पेगासस निगरानी कार्यक्रम की जासूसी का आरोप) और सरकार को इस मुद्दे की गंभीरता के आधार पर उचित कार्रवाई करनी चाहिए। कुमार ने कहा, "इस मुद्दे की जांच करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अज्ञात है कि छिपकर बातें करने या हैकिंग के पीछे कौन है।"


संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने के विपक्ष के अनुरोध के बारे में कुमार ने कहा कि भले ही सरकार आरोपों से इनकार करती है, जासूसी के विशिष्ट सबूत वाले लोगों को सबूत देना होगा। पिछले हफ्ते, प्रधान मंत्री ने पेगासस परियोजना में पत्रकारों, राजनेताओं और नौकरशाहों के फोन कॉल को वायरटैप करने के किसी भी कथित प्रयास की आलोचना करते हुए कहा कि तकनीकी विकास के कुछ नकारात्मक प्रभाव हैं। "कभी-कभी, बहुत उपयोगी तकनीक का भी दुरुपयोग किया जा सकता है," केएम ने कहा। मीडिया संगठनों के गठबंधन ने 18 जुलाई को दुनिया भर के राजनेताओं, पत्रकारों और कार्यकर्ताओं सहित 50,000 फोन नंबरों की लीक सूची के बारे में लेखों की एक श्रृंखला की रिपोर्टिंग शुरू की।


एनएसओ ग्रुप पेगासस, मिलिट्री-ग्रेड मोबाइल स्पाइवेयर बनाता है। 50,000 उपकरणों में से, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने 67 उपकरणों का परीक्षण किया, जिनमें से 37 को पेगासस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई। सूची में दर्जनों लोग भारतीय नागरिकों से संबंधित हैं, जिनमें विपक्षी नेता राहुल गांधी, पत्रकार, कार्यकर्ता, पूर्व चुनाव आयुक्त अशोक लवास और वर्तमान इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वशना शामिल हैं।


बेशक, जैसा कि संदिग्ध जासूसी जांच पद्धति द्वारा समझाया गया है, संदिग्ध गंतव्य संख्याओं के डेटाबेस में एक नंबर की उपस्थिति का मतलब यह नहीं है कि किसी का फोन हैक कर लिया गया है, लेकिन केवल यह कि वे रुचि रखते हैं। सरकार ने स्पाइवेयर की खरीद की न तो पुष्टि की और न ही इनकार किया। एनएसओ ग्रुप ने बार-बार कहा है कि यह केवल सत्यापित सरकारी ग्राहकों को ही सेवाएं प्रदान करता है। कंपनी ने लीक हुई डिजिटल लिस्ट पर अपने ग्राहकों को निशाना बनाने पर सवाल उठाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER