Pegasus / सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि सत्तारूढ़ दल कोई स्टैंड नहीं लेना चाहता

Zoom News : Aug 16, 2021, 07:00 PM

नरेंद्र मोदी सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वह पेगासस एडवेयर स्नूपिंग विवाद की जांच के लिए "विशेषज्ञों की एक समिति" स्थापित करेगा। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने छह पन्नों के हलफनामे में यह घोषणा की, जो याचिकाओं के एक बैच की प्रतिक्रिया में अदालत की निगरानी में जांच की चिंता करता है।


हलफनामे में यह भी कहा गया है कि घोटाले के अंदर एमईआईटीवाई मंत्री अश्विनी वैष्णव के आह्वान के आसपास के सवालों को संसद में मंत्री के माध्यम से पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है।

हालाँकि, गिने जाने वाले याचिकाकर्ताओं ने आधिकारिक हलफनामे को खारिज कर दिया, यह घोषणा करते हुए कि अब यह स्क्रीन नहीं है कि केंद्र ने सैन्य-ग्रेड एडवेयर का उपयोग किया है या नहीं - एक इज़राइल-आधारित पूरी तरह से एनएसओ समूह के रूप में संदर्भित कंपनी के माध्यम से बनाया गया है।


स्पष्ट रुख के अभाव में, याचिकाकर्ताओं ने कहा, अधिकारियों को अब जांच समिति स्थापित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

इसने भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना की अध्यक्षता वाली एक पीठ का नेतृत्व किया, यदि वह याचिकाकर्ताओं के माध्यम से मांगे गए उच्च या विशेष हलफनामे की रिपोर्ट करने के लिए अधिक समय चाहते हैं, तो व्यापक वकील तुषार मेहता को आमंत्रित करने के लिए।

"आपको जो कुछ भी कहना है, आप एक हलफनामे की रिपोर्ट क्यों नहीं करते? हमें एक स्पष्ट तस्वीर भी मिल सकती है, ”अदालत ने उन्हें सूचित किया। मेहता ने सवाल पूछकर जवाब दिया।


“अगर मैं एक गहन हलफनामे की रिपोर्ट करता हूं तो क्या वे (याचिकाकर्ता) अपनी दलीलें वापस लेंगे। यह एक सवाल है जो मैं खुद से पूछता हूं, ”नियमन अधिकारी ने कहा। इसने पीठ को यह टिप्पणी करने के लिए प्रेरित किया कि मेहता एक स्वच्छ हलफनामे की रिपोर्ट करने के लिए अनिच्छुक हो गए और उसने टिप्पणी की: "हम देखते हैं कि अब आपको स्टैंड लेने की आवश्यकता नहीं है।"


हालांकि मेहता ने संक्षिप्त में यह स्पष्ट कर दिया कि उनके बारे में अदालत की जो राय मानी जा रही है, वह अब सही नहीं है। उनके अनुसार, याचिकाकर्ताओं के माध्यम से मांगे गए तथ्य "संवेदनशील" प्रकृति और संबंधित "देशव्यापी सुरक्षा" में बदल गए। यह सुनिश्चित करने के लिए, अदालत ने अब तक अधिकारियों को कोई औपचारिक नोट जारी नहीं किया है, और इसने मामले के लायक होने से पहले अधिकारियों पर ध्यान देने का फैसला किया है।


दुनिया भर में मीडिया जांच के बाद पेगासस कांड के सामने आने के हफ्तों बाद पास आता है, जिसमें दुनिया भर की सरकारों के साथ-साथ पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, राजनेताओं और वकीलों के खिलाफ कथित जासूसी के लिए जांच के दायरे में आने वाली सरकारें भी शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER