NDA vs INDIA / CM नीतीश कुमार को I-N-D-I-A गठबंधन का संयोजक बनाया जा सकता है, बढ़ सकता है विपक्षी गठबंधन का कुनबा

Zoom News : Aug 25, 2023, 02:21 PM
NDA vs INDIA: 2024 के लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ एनडीए को मात देने के लिए बनाए गए विपक्षी दलों के गठबंधन को लेकर बड़ी खबर आ रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार को विपक्षी खेमे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल एनक्लूसिव अलायंस’(I-N-D-I-A) का संयोजक बनाया जा सकता है। वहीं विपक्षी गठबंधन का कुनबा भी बढ़ सकता है। शेतकारी संगठन भी मुंबई में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होगा। इसके साथ ही कुछ अन्य दल भी हैं जो इस कुनबे का हिस्सा बनना चाहते हैं।

बढ़ेगा विपक्षी कुनबे का दायरा

जानकारी के मुताबिक असम की तीन पार्टी, पूर्वी राज्यों की दो पार्टी, महाराष्ट्र की  एक पार्टी और एक उत्तर प्रदेश की एक पार्टी विपक्षी गठबंधन इंडिया में शामिल होना चाहती है। मुंबई में होने वाली मीटिंग में इन पार्टियों को शामिल करने पर चर्चा होगी। सूत्र के मुताबिक मुंबई मीटिंग में संयोजक पद पर चर्चा हो सकती है।

नीतीश कुमार बिहार में एनडीए से अलग होने के बाद से ही विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम में जुटे हुए हैं। विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक भी नीतीश कुमार की पहल पर पटना में हुई थी। वहीं मुंबई में होनेवाली विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक में गठबंधन के संयोजक का नाम तय करने की योजना है। ऐसे में नीतीश कुमार का नाम सबसे आगे चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक मुंबई की बैठक में नीतीश के नाम पर मुहर लग सकती है। 

गठबंधन का लोगो जारी होगा

विपक्षी गठबंधन की बैठक में गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक गठबंधन का नया LOGO (इंडिया के) नाम की तर्ज पर ही डिजाइन किया जाएगा। विपक्षी दलों के गठबंधन की इस बैठक में 11 सदस्यों की कमिटी के नाम का ऐलान भी किया जाएगा। वहीं कई राज्यों में सीटों के बंटवारे पर भी INDIA गठबंधन में बड़े नेताओ के बीच बातचीत संभव है। विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त और एक सितंबर को मुंबई में होने वाली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER