Weather Update / मकर संक्राति पर दिल्ली में कोल्ड डे; जानें कब मिलेगी राहत

Zoom News : Jan 15, 2024, 08:59 AM
Weather Update : दिल्ली एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में सर्दी ने सितम ढा दिए हैं. लगातार 8वें दिन सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. वहीं अधिकतम तापमान 15 से 16 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है. वहीं, लगातार तीसरे दिन पूरा दिल्ली एनसीआर घने कोहरे की चपेट में रहा. इसकी वजह से सुबह के समय विजिबिलिटी शून्य रही. हालांकि दिन निकलने के साथ मौसम में सुधार होने के साथ विजिबिलटी धीरे धीरे बढ़ गई. उधर, पंजाब हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी घना कोहरा छाया रहा.

गनीमत रही कि इन राज्यों में तापमान एक डिग्री बढ़ कर दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में मंगलवार से तापमान बढ़ने लगेगा. मंगलवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक रहने का अनुमान है, वहीं बुधवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है. दरअसल आज सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर गए हैं. इसकी वजह से उत्तरायण सूर्य की किरणें गर्मी का एहसास कराएंगी. मौसम की गतिविधियों पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक रविवार को अंडमान और निकोबार के दक्षिणी द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई है.

कई इलाकों में रहा कोल्ड डे

वहीं, दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान के एक बड़े हिस्से में कोल्ड डे के साथ शीतलहर का दौर जारी रहा. इसमें भी खासतौर पर उत्तरी पंजाब और बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश में कई जगह स्थिति काफी गंभीर रही. इसी प्रकार हरियाणा और पंजाब में भी कई जगह कोल्ड डे रहा. इस वेबसाइट के मुताबिक सोमवार को भी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में थोड़ी बहुत बारिश हो सकती है. वहीं बाकी पूरा देश शुष्क रहेगा. रिपोर्ट के मुताबिक आज पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर के अलावा राजस्थान में गंभीर शीतलहर चल सकती है.

194 उड़ा प्रभावित

घने कोहरे की वजह से रविवार को 22 ट्रेनों के संचालन में देरी हुई. वहीं 194 उड़ानों पर भी बुरा असर हुआ. हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक इस सीजन में पहली बार इतने अधिक समय तक घना कोहरा छाया रहा. दूसरी ओर, कोहरे की वजह से वायु गुणवत्ता पर भी असर पड़ा है. वायु गुणवत्ता खराब होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर में GRAP-III (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) लागू कर दिया गया है.

दिल्ली ग्रेप-3 लागू

इसके बाद यहां गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ कार्यों पर रोक लगा दी गई है. इसी प्रकार दिल्ली में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों पर भी प्रतिबंध भी लागू रहेगा. रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI 407 रही. वहीं, द्वारका में 408, आईटीओ 409, मंदिर मार्ग 423, आरके पुरम 463, पंजाबी बाग 433, आईजीआई एयरपोर्ट 416, नेहरू नगर 473 और पटपड़गंज में 448 दर्ज किया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER