लॉकडाउन / दुनियाभर में हुई कॉन्डम की कमी, जानें कैसे अपनी कामेच्छा पर करें काबू

NavBharat Times : Apr 03, 2020, 12:41 PM
रिलेशनशिप | कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है। इससे फैक्ट्रीज में प्रॉडक्शन का काम रुक गया है और कॉन्डम बनाने वाली कंपनियां भी इससे अछूती नहीं रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्थिति के कारण कॉन्डम की डिमांड और सप्लाई के बीच संतुलन बिगड़ गया है। हालात यह है कि दुनियाभर में इस प्रॉडक्ट की भारी कमी हो गई है, जिससे बाजार में लोगों को यह नहीं मिल पा रहा है। अगर आप भी इस स्थिति से गुजर रहे हैं तो कुछ टिप्स आपको अपनी कामेच्छा पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं।

अपने पार्टनर से बात करें

अपने पार्टनर से खुलकर इस विषय पर बात करें और दोनों इस स्थिति के लिए मिलकर रास्ता ढूंढें। अगर आपके पार्टनर को इस बात का पता होगा कि आप सेक्शुअल अर्ज को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो वह कई तरह से इस पर नियंत्रण पाने में आपकी मदद कर सकती हैं। चूंकि वह आपको सबसे अच्छे से जानती हैं और उनके व आपके बीच का फिजिकल कनेक्शन भी बेहद स्ट्रॉन्ग है इसलिए उनका साथ मिलने पर आप इस स्थिति को ज्यादा बेहतर तरीके से संभाल सकेंगे।

विचार पर काबू करें, कहीं और ध्यान लगाएं

अपने विचारों पर काबू करने की कोशिश करें। हर बार यौन संबंधों के बारे में सोचेंगे तो आपकी कामेच्छा को काबू करना नामुमकिन हो जाएगा। बेहतर यही है कि जब भी ऐसा कोई ख्याल दिमाग में आए तो दिमाग को तुरंत किसी और थॉट की ओर डायवर्ट करने की कोशिश करें। चाहे तो न्यूज देखें या फिर कोई फिल्म या सीरियल देख लें। इससे आपके दिमाग को अन्य सेंसेस के जरिए डायवर्ट होने का मौका मिल जाएगा।

खाली न रहें, बनाएं शेड्यूल

चाहे वर्क फ्रॉम होम मिला हो या न मिला हो, खुद को खाली न रहने दें। अपने दिनभर के शेड्यूल को प्लान करें। इसमें सुबह उठने के बाद की पहली क्रिया से लेकर रात तक के अपने प्लान को लिखें। अगर ऑफिस का काम है तो जाहिर सी बात है कि आपके लिए टाइम काटना ज्यादा आसान होगा, पर दफ्तर का काम नहीं है तो टाइमपास करने के लिए पहले से ही मूवीज, सीरीज आदि की लिस्ट तैयार रखें, ताकि आप बिंज वॉचिंग कर सकें।

इरॉटिक सामग्री से रहें दूर

अगर आपको सेक्शुअल अर्ज को कंट्रोल करने में दिक्कत आ रही है तो इरॉटिक सामग्री से दूरी बना लें। इस तरह की चीजें आपकी कामेच्छा को और बढ़ा सकती हैं। इसकी जगह ऐसी मूवी या किताब पढ़ें जो आपके इमोशन्स को दूसरे पक्ष पर चैनलाइज कर दे। चाहे तो आप इसके लिए किसी फनी मूवी-कार्टून, नॉवल, ऐक्शन मूवी आदि का सहारा ले सकते हैं।

एक्सर्साइज

कामेच्छा को कंट्रोल करने में व्यायाम काफी मदद कर सकता है। अगर घर पर जिम के उपकरण हैं तो चाहे तो आप हेवी वर्कआउट कर सकते हैं। अगर ऐसा नहीं भी है तो कार्डियो, पुश अप्स, लंजेस जैसी एक्सर्साइज करें। यह आपको थकाने के साथ ही माइंड को कंट्रोल करने में मदद करेगी। चाहे तो आप योग का भी सहारा ले सकते हैं। ध्यान की मदद से अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण करने का प्रयास करें।

नतीजों के बारे में सोचें

इस बारे में सोचें कि अगर उस पल आपने अपनी इच्छा में गिव इन कर दिया तो उसके क्या परिणाम हो सकते हैं। अगर पत्नी प्रेग्नेंट होती है तो ऐसे में क्या आप परिवार को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं? क्या आप अतिरिक्त जिम्मेदारियों को अपनी वर्तमान स्थिति में वहन कर सकेंगे? क्या आपकी पत्नी इस स्थिति के लिए तैयार है? इस तरह के विचारों को आप दिमाग में लाएंगे तो शायद नतीजों के बारे में सोचकर खुद ही कदम पीछे खींच लेंगे।

प्यार व रोमांस के हैं और भी रूप

रोमांस और प्यार का मतलब सिर्फ यौन संबंध ही नहीं होता है। इसकी जगह पत्नी के साथ देर तक बात करना, कडलिंग, उनके साथ घर में ही कैंडल लाइट डिनर का मजा लेना, काम में उनका हाथ बंटाना, साथ में गेम खेलना, साथ में मूवी देखना, उनके लिए खास डिनर बनाना जैसी चीजें आपको कामेच्छा पर काबू करने में काफी मदद करेंगीं।

डॉक्टर से करें बात

अगर कोई भी उपाय आपके काम नहीं आ रहा है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। लॉकडाउन के कारण आप उनके क्लीनिक नहीं भी जा पाएं तो इसमें टेंशन न लें, क्योंकि कई नामी डॉक्टर्स तक मरीजों के साथ ऑनलाइन या फिर फोन के जरिए जुड़े हुए हैं। आप चाहे तो सेक्सॉलजिस्ट से अडवांस में अपॉइनमेंट ले सकते हैं। अगर वे आपको दवाई का पर्चा मेल या वॉट्सऐप करते हैं तो उन्हें आप दवाइयों की दुकान पर जाकर आसानी से ले सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER