Raksha bandhan 2022 / रक्षाबंधन की तिथि पर असमंजस, जानें किस दिन राखी मनाना होगा उचित

Zoom News : Aug 10, 2022, 11:12 PM
Raksha bandhan 2022 : भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन की तिथि व मुहूर्त को लेकर इस साल असमंजस की स्थिति कायम हो गई है। इस त्योहार पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और दीर्घायु होन समेत अन्य बेहतरी की कामनाएं करती हैं। इस मौके पर भाई भी अपनी बहनों की रक्षा करने का वचन देते हैं। रक्षाबंधन का पर्व हर साल श्रावणी पूर्णिमा को धूमधाम से मनाया जाता है।

इस बार श्रावण मास की पूर्णिमा एक दिन नहीं, बल्कि दो दिन रहेगी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 11 और 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पड़ रही है। यही वजह है कि जिले में कोई 11 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने की बात कह रहा है तो कोई 12 अगस्त को पर्व होने का दावा कर रहा है। हालांकि जिले में ज्यादातर जगहों पर 12 अगस्त को ही रक्षाबंधन मनाया जा रहा है। इस बार पूर्णिमा 11 अगस्त की सुबह 9.35 बजे प्रवेश कर जाएगा, जो 12 अगस्त की सुबह 7.16 बजे तक रहेगा, लेकिन 11 अगस्त की रात 8.25 बजे तक भद्रा है। इसलिए इस दिन रक्षाबंधन का शुभ योग नहीं है।

11 अगस्त की रात 8.25 बजे के बाद भद्रा का समापन होगा। इसके उपरांत बहनें भाइयों को राखी बांध सकेंगी, लेकिन रात में यह त्योहार नहीं मनता है। इसलिए अगले दिन 12 अगस्त शुक्रवार को उदया तिथि मान कर रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। बताया जाता है कि 12 अगस्त को भले ही पूर्णिमा सुबह 7.16 बजे ही खत्म हो जायेगी, लेकिन जिसका उदय, उसी के अस्त की मान्यता है। इसलिए 12 अगस्त को दिन भर बहनें भाइयों को राखी बांध सकेंगी। रक्षा बंधन के लिए शुभ योग भद्रा के बाद होता है।

जीयर स्वामी बोले-12 को मनाएं रक्षाबंधन

लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी ने 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने का आह्वान किया है। उनका कहना है कि 12 अगस्त को उदया तिथि है। उदया तिथि को ही रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER