Rajasthan CM Ashok Gehlot / CM गहलोत ने बड़ी बहन से बंधवाई राखी, देखिए VIDEO

Zoom News : Aug 28, 2023, 11:43 PM
Rajasthan CM Ashok Gehlot: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपनी बड़ी बहन से राखी बंधवाई है। इसका वीडियो भी सामने आया है। इसमें दिखाई दे रहा है कि सीएम की बड़ी बहन विमला देवी एक बिस्तर पर बैठी हुई हैं और पास में ही सीएम गहलोत बैठे हैं। विमला काफी उम्रदराज हैं और अपने भाई को राखी बांधकर आशीर्वाद देती हुई दिख रही हैं। ये वीडियो जोधपुर से सामने आया है।

कब है रक्षाबंधन?

इस बार 30 और 31 अगस्त यानी दोनों दिन बहनें अपने भाईयों को राखी बांध सकेंगी। दरअसल भद्रा की वजह से 30 अगस्त की रात में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त निकला है। रक्षाबंधन के त्यौहार का हिंदू धर्म में काफी महत्व है। इस दिन बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। 

लेकिन भद्रा की वजह से इस बार राखी का त्यौहार दो दिन मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, सूर्य देवता और छाया की भद्रा को अशुभ माना गया है। इसी वजह से भद्रा के दौरान बहनें अपनी भाई की कलाई पर राखी नहीं बांधती हैं। भद्रा काल में कोई भी शुभ कार्य करना अच्छा नहीं माना जाता है।

ऐसे में गलती से भी भद्रा के दौरान अपने भाई को राखी न बांधें। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, रावण को उसकी बहन शूर्पणखा ने भद्रा काल में ही राखी बांधी थी। परिणामस्वरूप रावण और उसके पूरे वंश का विनाश हो गया। इस कारण भी भद्रा में राखी नहीं बांधी जाती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER