देश / यूपी चुनाव से पहले कांग्रेस ने महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा व सिलिंडर देने का किया वादा

Zoom News : Nov 01, 2021, 05:02 PM
लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले प्रियंका गांधी ऐक्टिव हैं। वह एक के बाद एक महिलाओं के लिए घोषणाएं कर रही हैं। प्रियंका गांधी ने कहा है कि कांग्रेस की सरकार आई तो महिलाओं को साल में तीन भरे सिलिंडर फ्री दिए जाएंगे। इसके अलावा बस में फ्री यात्रा समेत अन्य ऐलान किए हैं।

रसोई गैस के बढ़ते दामों के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सरकार बनने पर सालभर में तीन सिलिंडर मुफ्त देने का वादा किया है। गोरखपुर के चंपादेवी पार्क में कांग्रेस की प्रतिज्ञा रैली में प्रियंका ने महिलाओं को बसों में मुफ्त सफर और आशा बहुओं व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कम से कम 10 हजार रुपये मासिक मानदेय देने की भी बात कही।

स्मार्टफोन और स्कूटी का पहले ही ऐलान

प्रियंका गांधी ने रविवार को ट्वीट किया और कहा कि कांग्रेस ने महिलाओं का घोषणा पत्र अलग से तैयार किया है। टिकटों में महिलाओं के लिए 40 फीसदी हिस्सेदारी का वह पहले ही ऐलान कर चुकी हैं। प्रियंका गांधी ने छात्राओं के लिए स्मार्ट फोन और स्कूटी देने का ऐलान किया है। अब उन्होंने कहा है कि साल में तीन सिलिंडर फ्री दिए जाएंगे।

नौकरी में 40 फीसदी आरक्षण

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर यूपी में महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा योजना लागू की जाएगी। इसके अलावा नए सरकारी पदों पर 40 फीसदी महिलाओं को नौकरी दी जाएगी। वृद्धा पेंशन को बढ़ाकर 1000 रुपये किया जाएगा। आंगनबाड़ी और आशा बहुओं को हर महीने 10000 रुपये दिए जाएंगे। प्रदेश में वीरांगनाओं के नाम पर 75 दक्षता कॉलेज बनाए जाएंगे।

'मछली पालन को खेती का दर्जा'

इससे पहले रविवार को गोरखपुर पहुंचीं प्रियंका गांधी ने कहा था कि यूपी में कांग्रेस की सरकार बनने पर मछलीपालन को खेती का दर्जा देने और बालू खनन में मछुवा समाज को उनका पुराना हक दिया जाएगा। प्रियंका ने गोरखपुर में गुरु मत्स्येंद्रनाथ के नाम पर विश्वविद्यालय बनाने की प्रतिज्ञा भी उन्होंने की। कांग्रेस इस रैली के पहले 8 प्रतिज्ञाएं कर चुकी है, जिनका संदेश लेकर यात्राएं चल रही हैं।

प्रियंका ने सीएम पर अपने गुरु गोरखनाथ की शिक्षाओं के विपरीत काम करने का आरोप लगाया। उन्होंने भोजपुरी में जनता का हाल जाना। उन्होंने कहा कि बुलडोजर चले, आपकी संपत्ति जब्त करने, जेल में डालने की बात की गई। अब समय आ गया कि अपने नेता से सवाल कीजिए कि आपने जितने वादे किए, एक भी पूरा क्यों नहीं हुआ। पूर्वांचल में बदलाव आना चाहिए।

विज्ञापन और हकीकत की तस्वीर अलग

प्रियंका ने कहा, यह देश आस्थाओं का देश है। देश, धर्म, मेहनत में जिस तरह जानता आस्था रखती है, उसी तरह अपने नेताओं में भी। जब हम विज्ञापन देखते हैं तो लगता है कि कहीं तो विकास हुआ ही होगा। हमारे दरवाजे पर न सही, किसी और के ही दरवाजे पर। लेकिन तस्वीर इससे अलग है। प्रियंका ने कहा, मैं अभी 2 दिन पहले ललितपुर गई थी। खाद खरीद के लिए लाइन में लगे किसानों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है क्योंकि उन्हें खाद नहीं मिल रही। परिवार एक कमरे में रहता है। 3-3, 4-4 लाख का कर्ज है। कोई सरकारी योजना का लाभ नहीं मिला।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER