Lok Sabha Election / काउंटिंग के दिन कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं से सतर्क रहने को कहा, शिकायत के लिए जारी किए नंबर

Vikrant Shekhawat : Jun 03, 2024, 08:30 PM
Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले सोमवार को कांग्रेस मुख्यालय में तैयारियां जोरों पर हैं। पार्टी मुख्यालय ‘24 अकबर’ रोड के परिसर में टेंट लगाया गया है। वहां कूलर की व्यवस्था भी की गई है। कांग्रेस समर्थक पार्टी की इन तैयारियों को ‘इंडिया’ गठबंधन की जीत की स्थिति में जश्न की तैयारी के रूप में देख रहे हैं। वहीं, कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ताओं से कल मतगणना के दिन सतर्क रहने को कहा है। साथ ही गड़बड़ी की शिकायत के लिए नंबर भी जारी किए हैं।

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) ने बयान जारी कर कहा है, ''पिछले दिनों हम सबने देखा कि भाजपा के नेता और उनकी सरकार चुनाव के दौरान लोकतंत्र और संविधान की मर्यादा का उल्लंघन करते हैं। इसलिए कल वोटों की गिनती के समय हमें सतर्क और सावधान रहना होगा।'' बयान में आगे कहा गया है, ''दिल्ली में कांग्रेस का Monitoring Center 24 घंटे खुला रहेगा। अगर जनता को लगता है कि कहीं गड़बड़ी हो रही है तो मोबाइल पर उसे रिकॉर्ड कर लें। हम मोबाइल नंबर जारी कर रहे हैं, उस पर वो तुरंत भेजें। साथ में काउंटिंग सेंटर का नंबर और लोकसभा क्षेत्र की जानकारी लिखकर भेजें।''

इन नंबरों पर वीडियो भेजे- +91 7982839236

इन नंबरों पर शिकायत बताये- +91 9560822897

राहुल गांधी ने पार्टी उम्मीदवारों के साथ की बैठक

बता दें कि एग्जिट पोल जारी होने के अगले दिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने भी पार्टी उम्मीदवारों, विधायक दल के नेताओं और पार्टी की राज्य इकाइयों के प्रमुखों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की थी। इस दौरान उन्होंने काउंटिंग के दिन सतर्क रहने एवं धांधली की किसी भी तरह की कोशिश को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा था।

कांग्रेस ने एग्जिट पोल को किया खारिज

मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे से आरंभ होगी। अधिकतर ‘एग्जिट पोल’ में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को प्रचंड बहुमत मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। अधिकतर सर्वेक्षणों में राजग को 350 से अधिक सीट मिलने की संभावना जताई गई है। अगर असल परिणाम भी एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक रहते हैं, तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगाता तीसरी बार बड़े बहुमत के साथ सत्ता संभालेंगे। कांग्रेस और ‘इंडिया’ गठबंधन के अन्य घटक दलों ने एग्जिट पोल को खारिज कर दिया है और दावा किया है कि विपक्षी गठबंधन अगली सरकार बनाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER