Telangana Election / तेलंगाना चुनाव से पहले कांग्रेस का SC/ST घोषणापत्र जारी- ‘गरीब परिवारों को मिलेंगे 12 लाख रुपये’

Zoom News : Aug 26, 2023, 10:23 PM
Telangana Election: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तेलंगाना विधानसभा चुनावों से पहले शनिवार को कांग्रेस का SC/ST घोषणापत्र जारी किया। सूबे के चेवेल्ला शहर में कांग्रेस अध्यक्ष ने यह घोषणापत्र जारी करते हुए स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी उन वर्गों को सामाजिक न्याय दिलाना चाहती है, जिनकी राज्य की पूर्ववर्ती सरकारों ने उपेक्षा की है। उन्होंने अपने भाषण में 12 प्रमुख 'घोषणाओं' के बारे में बताया जिनमें एससी/एसटी के लिए आरक्षण की सीमा बढ़ाने और इस वर्ग के कमजोर लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की बात कही गई है।

आय बढ़ाने के लिए SC/ST परिवारों को मिलेंगे 12 लाख रुपये

कांग्रेस के SC/ST घोषणापत्र में कहा गया है कि अनुसूचित जाति की आबादी के अनुपात में उसके लिए आरक्षण को बढ़ाकर 18% की जाएगी। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण के ए, बी, सी, डी वर्गीकरण का कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही SC/ST समुदाय के लोगों की आय में वृद्धि के लिए अम्बेडकर अभय हस्तम के तहत प्रति परिवार के हिसाब से 12 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकारी खरीद और सार्वजनिक कार्यों के कॉन्ट्रैक्ट में अनुसूचित जाति के लिए 18% और अनुसूचित जनजाति के लिए 12% आरक्षण प्रदान किया जाएगा।

SC/ST के गरीबों को घर बनाने के लिए मिलेंगे 6 लाख रुपये

घोषणापत्र में कहा गया है कि सरकार से अनुदान लेने वाले प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों एवं प्राइवेट कंपनियों की नौकरियों में SC/ST के लिए आरक्षण प्रदान किया जाएगा। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के बेघर लोगों को आवास बनाने के लिए इंदिराम्मा पक्का मकान योजना के तहत जगह और 6 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। ऐसे सभी परिवारों को 5 साल के अंदर योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा BRS सरकार द्वारा हड़पी गई SC/ST समुदाय की सारी जमीन वापस की जाएगी। इसके अलावा कांग्रेस ने कई अन्य घोषणाएं भी की हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER